Trending Nowअन्य समाचार

Business Idea : आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिज़नेस, बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट

क्या आप भी अपनी  नौकरी के साथ में अपनी आमदनी में इजाफा करना चाहते हैं तो आज के बिज़नेस  आइडिया (Business Idea) में बात करेंगे ऐसे बिज़नेस की जिसमें आप करोड़पति बन सकते है  जिससे आप जल्द ही करोड़पति|(crorepati ) बन सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू (how to start a business) कर आप लाखों रुपये महीना आराम से कमा सकते हैं

जानिए क्या है ये बिजनेस|(business )
आप भैंस पालकर डेयरी से जुड़े बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।  दरअसल भैंसों की नस्ल में मुर्रा नस्ल सबसे बेहतर मानी जाती है।  इन नस्लों की भैंसों की मांग भी काफी है।  भैंसों में इस नस्ल का एक खास महत्व(important ) है।

कैसे करें मुर्रा नस्ल की भैंस(Murrah breed buffalo)का पहचान

मुर्रा भैंस की पहचान की बात करें तो इसे दूर से पहचाना जा सकता है।  इस नस्ल के पशुओं का रंग काला होता है और सिर का साइज काफी छोटा होता है. वहीं, सींग की बात की जाए तो यह छल्ले की तरह की होती है। इनकी पूंछ भी अन्य भैंसों(buffalo ) के मुकाबले काफी अलग होती है. पूंछ की लंबाई काफी अधिक होती है।  मुर्रा नस्ल की भैंस का वजन काफी अधिक होता है।  आमतौर ऐसी भैंसें हरियाणा(hariyana ), पंजाब जैसे इलाकों में अधिक पाला जाता हैकितनी होगी कमाई और लागत के बारे में (profit aur invest  )

अगर आप मुर्रा भैंस पालना चाहते हैं तो इससे बंपर कमाई(profit ) कर सकते हैं।  डेयरी से जुड़े बिजनेस का प्रोडक्ट शुरू कर सकते हैं।  ये भैंस अन्य नस्लों की भैंस के मुकाबले अधिक दूध देती है. मुर्रा नस्ल की एक भैंस रोजोना 20 लीटर तक दूध दे सकती है इस नस्ल की भैंसों की कीमत 4-5 लाख रुपये 50 लाख तक होती है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: