Trending Nowदेश दुनियाशहर एवं राज्य

बड़ी खबर : राज्यसभा चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर ने जारी की अधिसूचना

Returning officer issued notification for Rajya Sabha elections

रायपुर। राज्यसभा चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर दिनेश शर्मा ने अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक़ छत्तीसगढ़ विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों द्वारा राज्यसभा के दो सदस्यों का निर्वाचन होना है।

आपको बता दें बीते दिनों ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया था। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के दो सदस्य छाया वर्मा और रामविचार नेताम का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। ऐसे में अब कौन से दो नए सदस्य छत्तीसगढ़ की सीट से चुन कर राज्यसभा जाएंगे ये देखने वाली बात होगी।

राज्यसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। इस चुनाव में 15 राज्यों की 57 सीटों पर चुनाव होने को हैं। जानकारी के मुताबिक़ 10 जून को चुनाव होगा वहीँ उसी दिन नतीजों की घोषणा भी कर दी जाएगी। आपको बता दें इस चुनाव में मध्यप्रदेश की तीन और छत्तीसगढ़ की दो सीटों पर चुनाव होने को है। प्रदेश में छाया वर्मा और रामविचार नेताम का कार्यकाल 29 जून को ख़त्म हो रहा है।

चुनावी अधिसूचना के मुताबिक 31 मई तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। इसको सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे के बीच विधानसभा स्थित पीठासीन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना है। पीठासीन अधिकारी की गैर मौजूदगी में यह नामांकन पत्र सहायक पीठासीन अधिकारी स्वीकार करेंगे। नामांकन पत्रों को जमा करने की तिथि बीत जाने के बाद यानी एक जून को सभी नामांकन पत्रों की जांच होगी। तीन जून के दोपहर बाद तीन बजे तक कोई अभ्यर्थी चुनाव से अपना नामांकन वापस ले सकता है। वह समय बीत जाने के बाद सभी वैध उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी।

बता दें, चुनाव आयोग ने पूरे चुनाव को लेकर जानकारी साझा कर दी थीजिसके मुताबिक़ आज 24 मई से नामांकन दाखिल किया जाना है। वहीँ 31 मई को नामांकन वापिस लेने की आखिरी तारिख घोषित की गई है। 3 जून तक नाम वापसी की तारिख तय की गयी है। हालांकि अभी तक किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया है।

तमिलनाडु – 6 सीटें
कर्नाटक – 4
उड़ीसा – 3
महाराष्ट्र – 6
पंजाब – 2
राजस्थान – 4
उत्तर प्रदेश – 11
एमपी – 3
छत्तीसगढ़ – 2
उत्तराखंड – 1
बिहार – 5
झारखण्ड – 2
हरियाणा – 2
आंध्र प्रदेश – 4
तेलंगाना – 2

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: