Trending Nowदेश दुनिया

कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खबर/दिवाली पर DA में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है… सरकार

अगर सरकार यह फैसला करती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी खुशखबरी आ सकती है। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है।

यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी। नवंबर महीने की सैलरी में मिलने की संभावना है। इसके साथ ही जुलाई से अक्टूबर तक की अवधि का बकाया भी मिलेगा। इस घोषणा से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है।

आपको बता दें कि देश में बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) साल में दो बार बढ़ाया जाता है। सरकार के पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ मिलता है।  मान ले कि न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है। मौजूदा 42 प्रतिशत डीए के हिसाब से 7,560 रुपये की वृद्धि होती है। अगर डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया जाए तो मासिक बढ़ोतरी 8,280 रुपये हो जाएगी। इसके अलावा यात्रा भत्ते पर भी डीए मिलता है। ऐसे में इस वेतनमान वाले कर्मचारी को 8,640 रुपये का लाभ हो सकता है। वहीं, 56,900 रुपये के अधिकतम वेतनमान वाले कर्मियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत डीए का लाभ मिलता है। मासिक महंगाई भत्ता 23,898 रुपये होता है। डीए अगर 46 प्रतिशत होता है तो यह राशि 26,174 रुपये होने का अनुमान है।

Share This: