Trending Nowशहर एवं राज्य

BIG BREAKING : विरोध के बीच छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने किया “वन नेशन, वन इलेक्शन” का किया स्वागत

BIG BREAKING: Chhattisgarh Deputy CM TS Singhdev welcomes “One Nation, One Election” amid protests

रायपुर। छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे का समर्थन किया है। उन्होंने कहा, व्यक्तिगत स्तर मैं एक देश एक चुनाव का स्वागत करता हूं। यह नया नहीं, पुराना ही आइडिया है।

देशभर में एक देश एक चुनाव की चर्चा मोदी सरकार द्वारा 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के बाद शुरू हो गई। माना जा रहा है कि सत्र में सरकार एक देश एक चुनाव पर बिल ला सकती है। उधर, मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर कमेटी का भी गठन किया है। हालांकि, इसमें कौन कौन सदस्य होगा, इसका नोटिफिकेशन थोड़ी देर जारी होगा।

पीएम मोदी वन नेशन, वन इलेक्शन की करते रहे वकालत –

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने की वकालत मजबूती से करते आए हैं। अब इस पर विचार करने के लिए रामनाथ कोविंद को जिम्मेदारी सौंपने का निर्णय सरकार की गंभीरता को प्रदर्शित करता है। एक देश-एक चुनाव की वकालत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके हैं। इस बिल के समर्थन के पीछे सबसे बड़ा तर्क यही दिया जा रहा है कि इससे चुनाव में खर्च होने वाले करोड़ों रुपये बचाए जा सकते हैं।

आने लगीं राजनेताओं की प्रतिक्रियाएं –

नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके बाद अगले साल मई-जून में लोकसभा चुनाव होंगे। वहीं वन नेशन, वन इलेक्शन कमेटी के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना (उद्धव गुट) के अनिल देसाई ने कहा, ‘मुझे मीडिया के माध्यम से जानकारी मिल रही है। इस तरह की बातें फैलाना ठीक नहीं है। 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं सरकार को ये देखना चाहिए कि देश के लोग क्या चाहते हैं, उनके मत को भी ध्यान में रखना चाहिए।’

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: