Trending Nowदेश दुनिया

SBI को बड़ा झटका : RBI ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर लगाया 1 करोड़ रूपये का जुर्माना, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा इसका असर ?

मुंबई: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने नियमों के उल्लंघन के लिए एसबीआई पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।   

16 नवंबर को जारी किया आदेश

RBI ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि 16 नवंबर, 2021 को जारी एक आदेश में यह जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार वित्तीय स्थिति के संदर्भ में 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 के बीच एसबीआई के निगरानी संबंधी मूल्यांकन को लेकर वैधानिक निरीक्षण किया गया था। 

आदेश के मुताबिक, जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच, निरीक्षण रिपोर्ट में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के एक प्रावधान का उल्लंघन पाया गया। एसबीआई ने उधारकर्ता कंपनियों के मामले में कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30 फीसदी से अधिक की राशि शेयर गिरवी के रूप में रखा था। आरबीआई ने इसके बाद इस मामले में एसबीआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाने का फैसला किया गया। 

ग्राहकों पर क्या होगा असर?

आपको बता दें बैंक पर लगे इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी भी तरह से असर नहीं होगा। उनका पैसा और पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। इससे पहले RBI ने पेटीएम पर भी भारी भरकम जुर्माना लगाया था।  

Share This: