Trending Nowशहर एवं राज्य

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई को लेकर अलर्ट जारी, जांच बढ़ाने के निर्देश

छत्‍तीसगढ़( chhattisgarh) में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए रोजाना औसतन 40 हजार सैंपल जांच का लक्ष्य तय है। लेकिन, वर्तमान में 4,674 सैंपल जांचे ही हो रही है। सैंपल जांच नहीं होने से संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं।

 

रायपुर( raipur) में 4,500 लक्ष्य लेकिन 150 ही जांच

रायपुर जिले में 4,500 सैंपल( sample) जांच का लक्ष्य है लेकिन सिर्फ 150 ही हो पा रही है। सीएमएचओ( CMHO) डाक्टर मीरा बघेल( meera baghel) का कहना है कि जांच केंद्रों में लोग कम आ रहे हैं। पाजिटिव केस( positive case) की संख्या भी बेहद कम या ना के बराबर है। पहले पाजिटिव केस आने के बाद उनके संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल जांच होते थे, जिससे केस ज्यादा आते थे।

नए वैरिएंट एक्सई को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट( alert) जारी करदिल्ली समेत अन्य राज्यों में कोरोना( corona) के बढ़ते केस को देखते हुए कोरोना के नए वैरिएंट ( variant)एक्सई को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रान का ही सब-वैरिएंट है।

क्या है लक्षण(Symptom)

ओमिक्रान वैरिएंट( variant) के लक्षणों से बहुत मिलते-जुलते हैं। इसमें हल्का बुखार होना, शरीर में दर्द होना, थकान महसूस करना, सिरदर्द, दिल की धड़कन तेज होना तथा सूंघने की क्षमता कम होना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: