Trending Nowशहर एवं राज्य

ADANI GROUP CRISIS : अडानी पर विकिपीडिया का खुलासा, बाजार में हड़कंप .. भारी नुकसान

ADANI GROUP CRISIS: Wikipedia exposed on Adani, stir in the market .. huge loss

डेस्क। 24 जनवरी के बाद से अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं। हिंडनबर्ग रिपोर्ट की आंच थमी नहीं कि एक और खुलासे ने निवेशकों के बीच हड़कंप मचा दिया है। दरअसल, मंगलवार को इनसाइक्लोपीडिया विकिपीडिया ने अडानी पर हमला बोला और कई गंभीर आरोप लगाए, जिसके बाद आज बुधवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में 12% तक की तगड़ी गिरावट आई है। अरबपति गौतम अडानी के सभी 10 शेयर बिकवाली के दबाव में आ गए। ज्यादातर में लोअर सर्किट लग गया है। अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 40,000 करोड़ रुपये घट गया है। इसी के साथ दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में लुढ़कर गौतम अडानी 27 वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी संपत्ति घटकर 46.1 अरब डॉलर रह गई है।

जानिए, विकिपीडिया ने क्या कहा है? –

विकिपीडिया ने अडानी पर आरोप लगाया है कि करीब एक दशक से अडानी समूह को लेकर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बढ़ा-चढ़ाकर लिखा और कहा गया है। विकिपीडिया ने इसके लिए ‘साक पपिट’ का भी इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से अधिक ‘साक पपिट’ या अघोषित रूप से पेड राइटर्स ने अडानी परिवार और पारिवारिक व्यवसायों पर 9 लेख लिखे या संशोधित किए। इनमें से कई ने कई लेखों को संपादित किया और गैर-तटस्थ सामग्री को जोड़ा। विकिपीडिया ने कहा कि इन ‘साक पपिट’ को बाद में प्रतिबंधित या ब्लॉक कर दिया गया।

जानिए, क्या होता है ‘साक पपिट’? –

बता दें कि ‘साक पपिट’ इंटरनेट पर सक्रिय ऐसे फर्जी अकाउंट्स को कहते हैं, जो ब्लॉग, फोरम, विकिपीडिया और फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर किसी व्यक्ति या मुद्दे के पक्ष में जनमत तैयार करते हैं। विकिपीडिया ने आरोप लगाया है कि इन ‘साक पपिट’ में कुछ कंपनी के कर्मचारी भी हैं और इन्होंने गैर-तटस्थ सामग्री जोड़ने और सूचना पर विकिपीडिया की चेतावनियों को हटाने का काम किया।

12% तक गिर गए अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर –

आज बुधवार को इंट्रा डे ट्रेड में अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 13% तक टूट गया। कंपनी के शेयर 1387 रुपये पर आ गए हैं। अडानी पोर्ट के शेयर 5% तक गिरकर 554.15 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। इसके अलावा अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी ग्रीन, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी विल्मर के शेयरों में 5% का लोअर सर्किट लगा है। वहीं, ACC लिमिटेड के शेयर 5.39% गिरकर 1729.30 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। अंबूजा सीमेंट का शेयर 5.39 पर्सेंट गिरकर 334.75 रुपये पर ट्रेड कर हा है। इसके अलवा NDTV के शेयर में 5% का लोअर सर्किट है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share This: