Trending Nowशहर एवं राज्य

AADHAR CARD PHOTO CHANGE : अब अपनी मन पसंद की फ़ोटो आधार कार्ड में लगा सकते है आप, ऐसे …

AADHAR CARD PHOTO CHANGE : Now you can put your favorite photo in Aadhar card, like this …

नई दिल्ली। Aadhar Card जारी करने वाली संस्था UIDAI की ओर से समय-समय पर Aadhar इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर सहित कई तरह की जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा गया है.

अगर आपको आधार पर लगी फोटो पसंद नहीं है तो आप भी इसे चेंज करवा सकते हैं. कई लोगों को अपने आधार कार्ड में लगी तस्वीर पसंद नहीं होती है.

आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो नजदीकी आधार केंद्र में जाकर आप यह प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा और आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इस आधार नामांकन फॉर्म को भरकर इसे निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जमा करें.

आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी आपकी Biometric Details लेंगे. आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपका फोटो लेगा. अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+GST लेकर नया फोटो अपडेट करेगा.

आधार नामांकन केंद्र से आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप मिलेगी .आप इस URN का उपयोग करके यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड फोटो बदला है या नहीं. कार्ड में फोटो के अपडेट होने के बाद, नए फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर ले.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: