Trending Nowशहर एवं राज्य

4 नगर निगम सहित 15 निकायों में 20 दिसंबर को होगा मतदान, तेज हुई राजनीतिक सरगर्मी

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने प्रदेश के 4 नगर निगमों सहित 15 निकायों के निर्वाचन के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। जिसके तहत 20 दिसंबर को मतदान की तारीख तय की गई है, वहीं परिणामों की घोषणा 23 दिसंबर को कर दी जाएगी। बुधवार को अधिसूचना जारी होने के बाद आज से सभी 4 निगमों के अलावा निकायों में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है।

छत्तीसगढ़ में 2019 में हुए नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस ने अपना दावा मजबूत किया था, जिसके चलते प्रदेश के ज्यादातर निकायों पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है। भाजपा की गढ़ में भी कांग्रेस ने कील ठोंक दी। आलम यह है कि प्रदेश में भाजपा की पकड़ बेहद कमजोर हो गई है। अब इन 4 नगर निगम के साथ 15 निकायों में होने वाले चुनाव को लेकर भाजपा आशान्वित है, तो कांग्रेस के हौसले काफी बुलंद हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त के निर्देशानुसार 27 को ही नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना ( सुबह 10ः30 बजे से अपरान्ह 3.00 बजे तक) होगा। इसके पश्चात 03 दिसंबर को नाम निर्देशन प्राप्त करने की अंतिम तिथि होगी। 04 दिसंबर को नाम निर्देशन पत्रों की जांच होगी और 06 दिसंबर तक अभ्यर्थियों को नाम वापसी का अवसर दिया जाएगा।

इसके पश्चात 06 दिसंबर को ही पत्रों की जांच-पश्चात के बाद अभ्यर्थियों के नामों की सूची जारी कर दी जाएगी। 20 दिसंबर को मतदान की तिथि निश्चित की गई है। वहीं 23 दिसंबर को मतगणना की जाएगी और परिणामों की घोषणा की जाएगी।

यहां होने हैं चुनाव

राजधानी रायपुर के बीरगांव नगर पालिक नगर के 40 वार्डों में, कांकेर के नगर पंचायत नरहरपुर के 15 वार्डों के साथ ही दुर्ग जिले के नगर पालिक निगम भिलाई, नगर पालिक निगम रिसाली, नगर पालिका परिषद जामुल, नगर पालिक निगम भिलाई चरोदा, नगर पालिका परिषद चरौदा, बीजापुर के नगर पंचायत भैरमगढ़, नगर पंचायत भोपालपट्नम के करीब 15-15 वार्डों में।

ये निकाय भी शामिल

राजनांदगांव जिले के नगर पालिका परिषद खैरागढ़, बेमेतरा जिले का नगर पंचायत मारो, कोरिया जिला अंतर्गत नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर, नगर पालिका परिषद शिवपुरचरचा, सूरजपुर जिला अंतर्गत नगर पंचायत प्रेमनगर, सुकमा जिले के नगर पंचायत कोटा, रायगढ़ जिले के नगर पालिका परिषद सारंगढ कुल 15 नगरीय निकायों के 370 वार्डों में चुनाव होना है।

सूची में ये निकाय भी

इसी तरह नगर पालिका उप निर्वाचन 2021 के तहत बेमेतरा जिला के नगर पंचायत देवकर, नगर पालिका परिषद थानखम्हरिया, राजनांदगांव जिले के नगर पालिक निगम राजनांदगांव, रायपुर जिले के नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा, कोण्डागांव जिला अंतर्गत नगर पालिका परिषद कोण्डागांव, बिलासपुर जिला अंतर्गत नगर पालिक निगम बिलासपुर, दक्षिण बस्तर के दंतेवाड़ा अंतर्गत नगर पालिका परिषद बड़े बचेली, महासमुंद जिला के नगर पंचायत बसना, धमतरी जिले के नगर पंचायत मगरलोड, रायगढ़ जिले के नगर पालिका निगम रायगढ़ तथा दुर्ग जिल के नगर पंचायत उतई कुल 13 नगरीय निकायों के 14 वार्डो में चुनाव होना है।

Share This: