Trending Nowशहर एवं राज्य

हिन्दू नव वर्ष का स्वागत करने कल विकास उपाध्याय 25 हजार ध्वज वितरित करेंगे

रायपुर । संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय ने कल हिन्दू नववर्ष को अपने विधानसभा क्षेत्र में बड़ी धूम-धाम के साथ मनाने की तैयारी कर रखी है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्ष प्रतिपदा के दिन सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सका था, परन्तु इस बार परिस्थिति अनुकूल होने की वजह से उपाध्याय सुबह 8बजे से आमजनों के साथ पूरे विधानसभा का भ्रमण कर विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म का आधार हमेशा अंधेरे से उजाले की तरफ बढऩे का रहा है और यह नहीं रूकना चाहिए।25हजार ध्वज बनाया गया है जिसे पूरे विधानसभा में वितरण किया जाएगा।
उपाध्याय पूरे विधानसभा क्षेत्र में कल खुले जीप पर सवार होकर धार्मिक गायन एवं वादन के साथ भ्रमण करेंगे। इस बीच वे महत्वपूर्ण सभी मंदिरों में पहुँचकर सनातन धर्म का अलख जगाने आम लोगों के साथ पूजा-पाठ में सम्मिलित होकर पूरे क्षेत्र में हिन्दू धर्म के प्रतीक ध्वज का वितरण कर इस बात का आव्हान करेंगे कि वे हिन्दू नववर्ष को यादगार बनाने अपने घरों में इन ध्वजों को जरूर फहरायें। हिन्दुत्व को बनाए रखने सनातन धर्म के आधार अंधेरे से उजाले की तरफ बढऩे के सिद्धांत पर हमें कर्म करने की जरूरत होगी।
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था, इस वजह से भी चैत प्रतिपदा तिथि का अपना महत्व है। मान्यता यह भी है कि चैत शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर भगवान राम ने वानरराज बालि का वध कर वहाँ की प्रजा को मुक्ति दिलाई थी जिसकी खुशी में प्रजा ने घर-घर में उत्सव मनाकर ध्वज फहराया था। इसी अनुक्रम में कल पूरे पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में नववर्ष, नवहर्ष, नवअभिनंदन, नववंदन के साथ नववर्ष मनाया जाएगा।
उन्होंने कार्यक्रम का बताया कि सुबह 8 बजे  निवास स्थान से यह यात्रा प्रारंभ होगी जो समता कॉलोनी, रामकुण्ड, अग्रसेन चौंक, गुढिय़ारी, खमतराई, सरोना, टाटीबंध, कोटा, कुकुरबेड़ा से होते हुए डीडी नगर, डंगनिया, रायपुरा होते हुए पूरे विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण करेगी। इस नववर्ष के लिए 25,000 ध्वज बनाया गया है जिसे पूरे विधानसभा में वितरण किया जाएगा।

Share This: