Trending Nowदेश दुनिया

यहां शराब छोड़ने वालों को दिया जाएगा ये तोहफा, 100 से अधिक गांवों में शुरू हुई ये योजना

सोलापर। शराब एक ऐसी लत है, जो एक बार लग जाए तो छुटती नहीं। लोग शराब के नशे में कुछ भी कर देते है, लेकिन अब इसके सेवन से मुक्त करने के लिए महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के कुछ गांव के लोगों ने अनोखी पहल निकाली है। दरअसल, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांव वाल शराब छोड़ने वाले व्यक्ति के बच्चे को स्कॉलशिप दे रहे है। जिसमें 40 साल के मोहन कोपनार उन चुनिंदा लोगों को शामिल किया है। मोहन कोपनार 15 अगस्त के दिन पूरे गांव के सामने शराब छोड़ने का संकल्प लेने जा रहे है। उनके इस फैसले से पूरे गांव वाले उसे 15 अगस्त के नि सम्मानित करेंगे। वहीं दूसरी ओर मोहन कोपनार के घर वाले उनके इस फैसले से काफी खुश है।

मिली जानकारी के अनुसार, मामला महाराष्ट्र के सोलापुर जिले की करमाला तहसील के गौंदरे गांव बसा का है। गांव वालों की इस अनोखी पहल की है। जिसमें कहा गया कि अगर जो भी शराब छोड़ता है तो उसके बच्चे को गांव वालों के तरफ से स्कॉलशीप दिया जाएगा। यहां के निवासियों ने शराब के आदी लोगों को स्वेच्छा से शराब छोड़ने के मकसद से यह पहल की है। उनका कहना है कि इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार आएगा और परिवार के लोगों की बेहतर देखबाल कर सकेगा।

बता दें कि करमाला की पंचायत समिति ने गैर.सरकारी संगठनों के साथ मिलकर 100 से अधिक गांवों को शराब छोड़ानें की योजना की शरुआत की है। इसका नाम ‘शराब पीना बंद करो और बच्चों के लिए छात्रवृत्ति पाओ‘ है। इसके सकारात्मक नतीजे भी अब देखने को मिलने लगे हैं। कई सारे लोगों ने शराब से दूरी बना ली है।

Share This: