Trending Nowदेश दुनिया

Vegetable Refined Oil की जगह कर सकते हैं इन तेलों का इस्तेमाल, सेहत के लिए Healthy …

सब्जी बनाना हो या डाल Fry करना हो या फिर तलना हो पूरी भजिया सभी के लिए Oil का इस्तेमाल होता ही है. Vegetable Refined Oil बहुत सारे रसायनों का उपयोग करके बनाए जाते हैं और यह अत्यधिक प्रोसेस्ड होते हैं. इसके अलावा इनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें प्रोसेस्ड और दुर्गन्धित करके ठंडा किया जाता है.

इसके बाद इन्हें ब्लीच किया जाता है और अधिक रसायनों के साथ मिलाया जाता है, जिससे ये अनहेल्दी हो जाते हैं. आज हम आपको Vegetable Refined Oil के कुछ Option बताएंगे जिसका Use आप खाने में कर सकते हैं.अखरोट का तेल विटामिन K और E जिंक, कोलीन और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो इसे Vegetable Refined Oil का एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अधिक मात्रा मौजूद है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर रखने, मधुमेह को नियंत्रित करने और बेहतर त्वचा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं.

तिल का तेल

तिल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद सीसमोल और सेसमिनॉल दिल के लिए काफी अनुकूल हैं और ये पार्किंसंस रोग के खिलाफ न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव प्रदान करने के लिए भी जाने जाते हैं. यह तेल खाना पकाने के लिए उपयुक्त है और इसमें हल्का पौष्टिक स्वाद होता है, जो कई तरह के व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है.

एवोकाडो का तेल

एवोकाडो का तेल जैतून के तेल जितना ही अच्छा और स्वस्थ होता है. इस तेल में ज्यादा स्वाद नहीं होता है, जो इसे पकाने के लिए और अधिक उपयुक्त बनाता है. इसके अलावा इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होने के साथ-साथ विटामिन E भी होता है, जो अवशोषित करने के लिए अच्छा है. बाजार में एवोकाडो का तेल महंगा मिल सकता है, लेकिन यह अन्य तेलों से बेहतर है

घी

घी बनाने के लिए सफेद मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन A, D, E, K, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-कैंसर गुण मौजूद होते हैं. दुनियाभर के कई अध्ययनों में घी को इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में मददगार बताया गया है. हालांकि, यह उन लोगों के लिए अनुकूल नहीं है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. फिर भी यह रिफाइंड तेलों की तुलना में खाना पकाने के लिए एक बेहतर विकल्प है.

जैतून का तेल

जैतून का तेल सबसे स्वस्थ और बहुमुखी खाना पकाने के तेलों में से एक है. इसका उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक यह अतिरिक्त कच्चा हो. अतिरिक्त कच्ची जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और कुछ पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं. इसके अलावा कई अध्ययनों में इस तेल को बेहतर हृदय स्वास्थ्य से भी जोड़ा गया है.

Share This: