Trending Nowबिजनेस

STOCK MARKET UPDATE : बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी गिरे, स्टॉक मार्केट पर फिर कोरोना संकट

STOCK MARKET UPDATE: Sensex and Nifty fell as soon as the market opened, Corona crisis again on the stock market

डेस्क। भारत समेत दुनिया भर के शेयर बाजारों पर कोरोना का साया फिर से मंडराने लगा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ग्लोबल ग्रोथ के सुस्त पड़ने की आशंका बढ़ गई है. इसके चलते शेयर बाजारों में बिकवाली और तेज हो गई है. घरेलू बाजार में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. सुबह जैसे ही कारोबार की शुरुआत हुई, सेंसेक्स और निफ्टी एक फीसदी से ज्यादा गिर गए.

प्री ओपन सेशन और SGX Nifty से इस बात के संकेत मिल रहे थे कि बाजार की शुरुआत आज खराब रह सकती है. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 500 अंक से ज्यादा गिरा हुआ था. बाद में जब कारोबार की शुरुआत हुई, तब सेंसेक्स की गिरावट और बड़ी हो गई. सेशन शुरू होते ही सेंसेक्स 550 अंक से ज्यादा की गिरावट में चला गया. बाद में चंद मिनटों के कारोबार में कुछ रिकवरी हुई. सुबह के 09:20 बजे सेंसेक्स करीब करीब 400 अंक गिरकर 56,650 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था. एनएसई निफ्टी 100 अंक से ज्यादा गिरकर 17,000 अंक से नीचे आ चुका था.

इससे पहले शुक्रवार को सेंसेक्स 460 अंक गिरकर 57,061 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी 143 अंक के नुकसान के साथ 17,102 अंक पर बंद हुआ था. पिछले सप्ताह ज्यादातर सेशन में बाजार में गिरावट आई थी. घरेलू बाजार पूरी तरह से ग्लोबल ट्रेंड से संचालित होता दिख रहा है. पिछले सप्ताह यही ट्रेंड देखने को मिला और इस सप्ताह भी रुख बने रहने के अनुमान हैं.

चीन समेत दुनिया के कई देशों में महामारी की नई लहर की आशंका मजबूत हो गई है. भारत में भी तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इससे इकोनॉमिक ग्रोथ पर असर पड़ने की आशंका है. इसके चलते शुक्रवार को अमेरिका बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को 900 अंक से ज्यादा गिर गया था. अप्रैल महीने में S&P 500 में 8.8 फीसदी की गिरावट आई. एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख दिख रहा है. हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त में है, जबकि जापान का निक्की और टॉपिक्स इंडेक्स गिरा हुआ है.

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: