Trending Nowशहर एवं राज्य

तेलीबांधा तालाब में हुआ पुनीत सागर अभियान का आयोजन, एनसीसी ने तालाबों, नदियों और जलाशयों को स्वच्छ रखने दिया संदेश

रायपुर। एनसीसी केडिट्स की ओर से पुनीत सागर अभियान के माध्यम से लोगों को तालाबों, नदियों और जलाशयों को स्वच्छ रखने का लगातार संदेश दिया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार सुबह राजधानी रायपुर के तेलीबांधा तालाब में पुनीत सागर अभियान का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान लोगों को तालाबों, नदियों और जलाशय को स्वच्छ रखने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए एनसीसी कैडेटों को सम्मानित किया गया। इस दौरान एनसीसी कैडेटों की ओर से जल संरक्षण और उसके सदुपयोग से संबंधित नारे भी लगाए। आज के कार्यक्रम में एनसीसी रायपुर ग्रुप के विभिन्न संस्थाओं के 2,000 से अधिक कैडेट्स ने भाग लिया।

यह कार्यक्रम स्थानीय लोगों और भावी पीढ़ी को तालाबों, नदियों और जलाशयों को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने और इसके महत्व को रेखांकित करने पुनीत सागर अभियान के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एनसीसी केडिटस की ओर से आयोजित किया गया। स्वच्छ भारत मिशन का विस्तार करते हुए एनसीसी की ओर से देशभर में पुनीत सागर अभियान संचालित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य समुद्री किनारों और बीचों, झीलों, नदियों तथा तालाबों को प्लास्टिक और अन्य कचरों से मुक्त करना है। पर्यावरण को प्लास्टिक कचरे से बचाने के लिए लोगों को जागरूक करना और इस संदेश का प्रचार-प्रसार करना भी इस अभियान का मकसद है। ज्ञात हो छत्तीसगढ़ में एनसीसी ग्रुप रायपुर और इसकी राज्य भर में फैली 16 इकाइयां पिछले एक साल से पुनीत सागर अभियान में शामिल है। रायपुर छत्तीसगढ़ में एनसीसी के पूरे राज्य भर के लगभग 253 स्कूलों और 100 कॉलेजों में लगभग 18 हजार कैडेट्स हैं। रायपुर ग्रुप के एनसीसी कैडैटस् की ओर से अब तक छत्तीसगढ़ के 75 जल ईकाईयो को प्लास्टिक मुक्त बनाया गया है। कुल 2400 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र कर रिसाईक्लिंग के लिए भेजा गया है। स्थानीय आबादी के बीच जल निकायो की सफाई और संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए छत्तीसगढ़ के एनसीसी कैडेटो की ओर से एक व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इस संबंध में एनसीसी ईकाईयों की ओर से स्थानीय आबादी, ग्राम पंचायत, नगर निगम और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ जागरूकता रैलियां, नुक्कड नाटक, पेन्टिंग प्रतियोगिता और हस्ताक्षर अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई है।

आज तेलीबांधा तालाब में हुए इस मेगा इंवेन्ट में रायपुर शहर के नागरिक, स्वयं सेवकों और एनजीओ के साथ 8 सीजी गर्ल्स बटा, 27 सीजी बटा, 5 सीजी सीजीआई 1 सीजी नेवल युनिट और 3 सीजी एयर स्क्वाड्रन के स्कूल और कॉलेजों के एनसीसी कैडेट ने भाग लिया। तेलीबांधा में आयोजित सम्मान कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट की ओर से नुक्कड़ नाटक, पुनीत सागर गीत, नृत्य और भाषण प्रस्तुत किए। इस दौरान स्थानीय छत्तीसगढ़ी कलाकार सुनील तिवारी ने भी प्रस्तुति दी। ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर विक्रम सिंह चौहान, वाईएसएम ने एनसीसी कैडेटो ने छत्तीसगढ़ राज्य में किए गए पुनीत सागर अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

ब्रिगेडियर चौहान ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ नशा मुक्ति अभियान, रक्तदान, मतदाता जागरूकता अभियान, वृक्षारोपण शहीदों की मूर्तियों की सफाई और रख रखाव, महिला सशक्तिकरण वोकल फॉर लोकल और बैन प्लास्टिक ड्राईव जैसी सामाज सेवा और सामुदायिक विकास गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला जिनमें छत्तीसगढ़ में एनसीसी की ओर से जोरदार तरीके से कार्य किया जा रहा है।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: