Trending Nowशहर एवं राज्य

LARGEST BANKS OF WORLD : विश्व के TOP-10 बैंकों में भारत का यह बैंक शामिल

LARGEST BANKS OF WORLD: This bank of India included in TOP-10 banks of the world

नई दिल्ली. वर्तमान में विश्व के सभी देश में आपको बैंक देखने को मिल ही जायेंगे। बैंक नागरिकों की धनराशि को सुरक्षित रखने व वित्तीय सहायता देने के लिए होते हैं. वैसे जब भी दुनिया के बड़े बैंकों की बात होती है तो लोगो को लगता है कि आखिर ये बैंक कहां स्थित है. किस देश में दुनिया का सबसे बड़ा बैंक है. तो बता दे कि वर्ल्ड का सबसे बड़ा बैंक अमेरिका में है. इस लिस्ट में चीन और अमेरिका के कई बैंक शामिल हैं.

विश्व के टॉप 10 बैंकों के पास अरबों के एसेट हैं. जहां तक भारत की बात करें तो लोगों को लगता होगा कि इस लिस्ट में SBI का नाम होगा लेकिन आपको बता दें इसमें SBI का नाम नहीं बल्कि एक प्राइवेट बैंक का नाम है. इस बैंक का कुल मार्केट कैप 157.91 बिलियन डॉलर है. चलिए जानते हैं विश्व के टॉप 10 बैंक व इनकी कुल नेटवर्थ कितनी है.

टॉप 10 में पहले व दूसरे नंबर पर अमेरिका है काबिज –

जेपी मॉर्गन चेज विश्व की सबसे बड़ी बैंक है जिसका हेडक्वार्टर न्यूयॉर्क अमेरिका में स्थित है. फोर्ब्स के अनुसार इस बैंक का कुल मार्केट कैप 432 बिलियन डॉलर है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ अमेरिका का नाम है. अमेरिका के इस बैंक की कुल नेट वर्थ 231.52 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

तीसरे और चौथे नंबर पर चीन का कब्जा –

इस लिस्ट में तीसरे और चौथे स्थान पर चीन के दो बैंक इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड और एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना के नाम है. इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड का मार्केट कैप 194.56 बिलियन डॉलर है. वहीं एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना का मार्केट कैप 160.68 बिलियन डॉलर है.

पांचवे नंबर पर भारत के इस बैंक ने मारी बाजी –

पांचवे नंबर पर भारत के बैंक का कब्जा है. HDFC बैंक टॉप 5 बैंकों की लिस्ट में है. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनैंस कॉरपोरेशन (HDFC) और HDFC Bank के मर्जर होने से HDFC बैंक ने अपना नाम दुनिया के सबसे ताकतवर बैंकों में शामिल कर लिया है. एचडीएफसी बैंक मर्जर 1 जुलाई से लागू हो चुका है. HDFC बैंक का कुल मार्केट कैप 157.91 बिलियन डॉलर है.

ये बैंक भी हैं लिस्ट में –

वहीं इस लिस्ट में Wells Fargo बैंक का नाम 6वें स्थान पर हैं. इस बैंक की कुल मार्केट वैल्यू 155.87 बिलियन डॉलर है. लंदन के HSBC बैंक की कुल नेट वर्थ 148.90 बिलियन डॉलर है. यह सातवें नंबर पर है. न्यूयॉर्क स्थित मॉर्गन स्टेनली बैंक आठवें नंबर पर है जिसकी कुल नेट वर्थ 140.83 बिलियन डॉलर है. वहीं चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक की कुल नेट वर्थ 139.82 बिलियन डॉलर है. यह नौवें नंबर पर है. बैंक ऑफ चाइना इस लिस्ट में 10वें स्थान पर है जिसकी नेटवर्थ 136.81 बिलियन डॉलर है.

 

 

 

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: