Trending Nowदेश दुनिया

INTERNATIONAL YOGA DAY : पीएम मोदी ने मैसूर पैलेस मैदान में किया योगा, 15000 लोग रहे मौजूद

PM Modi did yoga in Mysore Palace grounds, 15000 people were present

नई दिल्ली। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने सुबह-सुबह योग के जरिए स्वस्थ रहने का संदेश दिया। पीएम मोदी आज 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान पहुंचे।

इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद 15000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, सीएम बसवराज बोम्मई सहित अन्य गणमान्य भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर में लोग सूर्योदय के साथ ही योग से जुड़ते जा रहे हैं। हमारा दिन योग के साथ शुरू हो, इससे बेहतर क्या हो सकता है। हम योग से जुड़ी अनंत संभावनाओं को साकार करें।

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वह योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है।”

कोरोना महामारी का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि द्वीप, महाद्वीप की सीमाओं के ऊपर योग दिवस का उत्साह अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। उन्होंने कहा कि योग किसी व्यक्ति के लिए नहीं संपूर्ण मानवता के लिए है। उन्होंने कहा, ‘‘योग हमारे लिए केवल जीवन का हिस्सा नहीं बल्कि जीवन जीने की पद्धति बन रहा है।”

बता दें कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नोएडा स्टेडियम में योग दिवस के उपलक्ष्य में योग किया। वही उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने परमार्थ निकेतन में योगााभ्यास किया। बता दें कि आज यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत मनाया जा रहा है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: