Trending Nowराजनीतिशहर एवं राज्य

INDIA BANGLADESH FRIENDSHIP : क्या है भारत बांग्लादेश दोस्ती की नींव ?, क्यों आई पीएम यहां, इस एक खबर से जानें सबकुछ …

INDIA BANGLADESH FRIENDSHIP: What is the foundation of India-Bangladesh friendship?, Why I PM here, Know everything from this one news …

नई दिल्ली। भारत की यात्रा पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का आज को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जा रहा है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे व उन्होंने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर उनकी जोरदार अगवानी की. दोनों नेताओं की आज अहम बैठक भी होने वाली है और माना जा रहा है कि नदी जल बंटवारे समेत प्रमुख क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

भारत की आधिकारिक यात्रा की शुरुआत पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि दोस्ती के जरिए किसी भी समस्या का समाधान हो सकता है.पीएम शेख हसीना ने जोरदार स्वागत के बाद कहा, “भारत हमारा हमेशा से एक अच्छा साथी रहा है. मैं भारत-बांग्लादेश के बीच एक सकारात्मक वार्ता की अपेक्षा रखती हूं. हमारा देश जब आजाद हुआ तब भारत और भारत के लोगों ने हमारा समर्थन किया. उस दौरान किए गए भारत के योगदान का मैं शुक्रिया करती हूं.” उन्होंने आगे कहा, “हमारी प्राथमिकता लोगों के मुद्दों, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है. इन मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हम दोनों देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके.”

बहुत कुछ कर सकता है भारतः PM हसीना –

इससे पहले पीएम हसीना ने कल सोमवार को कहा था कि भारत रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे से निपटने में उनके देश की मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश सीमा के आर-पार नदियों का फिर से पुनर्जीवन करने के लिए संयुक्त रूप से काम कर सकते हैं. यह पूछे जाने पर कि रोहिंग्या शरणार्थियों के मुद्दे पर भारत क्या भूमिका निभा सकता है, हसीना ने कहा, “भारत एक बड़ा देश है. यह बहुत कुछ कर सकता है.”

हसीना ने भारत में बांग्लादेश उच्चायोग द्वारा उनके लिए आयोजित एक स्वागत समारोह के दौरान पत्रकारों के एक समूह से अनौपचारिक बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की. म्यांमार के रखाइन से जान बचा कर भागे 10 लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी वर्तमान में बांग्लादेश में रह रहे हैं.

कई अहम मुद्दों पर हस्ताक्षर की संभावना –

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को दिल्ली पहुंची हैं. इस मुलाकात के बाद दोनों पक्षों के रक्षा, व्यापार और नदी जल बंटवारे सहित प्रमुख क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर करने की संभावना है. हसीना ने पिछली बार अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली की यात्रा की थी.

नई दिल्ली पहुंचने पर हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की अगवानी की. हसीना आज मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगी. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी. हसीना की राजकीय यात्रा के पहले दिन विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उनसे मुलाकात की.

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: