Trending Nowदेश दुनिया

इन चार कारणों से आपको रोज खाना चाहिए 1 कच्चा टमाटर, शरीर को मिलते हैं खास फायदे

रोज 1 कच्चा टमाटर खाने के फायदे कई हैं। दरअसल, टमाटर में विटामिन सी होता है और कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि जब आप टमाटर कच्चा खा रहे होते हैं तो इसका पानी आपके शरीर को हाइड्रेट कर रहा होता है। साथ ही सारे मल्टीन्यूट्रीएंट्स आसानी से शरीर को मिल रहे होते हैं। इसके अलावा कच्चा टमाटर खाने फायदे कई हैं। तो, जानते हैं रोज 1 कच्चा टमाटर खाने के फायदे।

रोज 1 कच्चा टमाटर खाने फायदे-benefits of eating a raw tomato in hindi

1. दिल के लिए फायदेमंद
टमाटर लाइकोपीन से भरपूर है। ये एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कि हृदय रोग के खतरे को 14% तक कम कर देता है। ये खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इस प्रकार से ये धमनियों को हेल्दी रखने में मदद करता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद
डाययबिटीज के मरीजों को रोज 1 टमाटर जरूर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि लाइकोपीन इंसुलिन सेल्स के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कोशिकाओं को क्षति से बचाने, सूजन को कम करने और शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है। टमाटर का फाइबर मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और डायबिटीज की बीमारी को कम करने में मददगार है।

3. इम्यूनिटी बूस्टर है टमाटर
टमाटर के रस में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर इम्यून सेल्स को बढ़ावा देते हैं और कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। ये नेचुरल किलर कोशिकाएं भी शामिल हैं जो वायरस को रोकने के लिए जानी जाती हैं।

4. कब्ज को रोकने में मददगार
अपर्याप्त तरल पदार्थ और फाइबर कब्ज पैदा कर सकते हैं। टमाटर दोनों पोषक तत्व प्रदान करते हैं, एक पूरे टमाटर में चार औंस से अधिक तरल पदार्थ और डेढ़ ग्राम फाइबर होता है। टमाटर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको रोजाना 1 टमाटर जरूर खाना चाहिए।

Share This: