Trending Nowशहर एवं राज्य

EXIT POLL RESULT 2023 : एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कड़ी टक्कर, यह सीट बिगड़ सकती है समीकरण

EXIT POLL RESULT 2023: Tough competition in MP, Chhattisgarh and Rajasthan, this seat may spoil the equation

रायपुर। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल के बाद राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इन दोनों राज्यों में मुख्य मुकाबला दोनों राष्ट्रीय पार्टी यानी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है.

ऐसे में उन सीटों का महत्व काफी बढ़ जाता है जहां कि कांटे की टक्कर है और ये दोनों दलों को खेल बना या बिगाड़ सकती हैं. ये सीट जिस भी पार्टी के पक्ष में जाएगी वो बहुमत के जादुई आंकड़े को छू सकती है. इस बीच एग्जिट पोल से पता चला है कि छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर वाली सीटें 28 हैं तो वहीं मध्य प्रदेश में ऐसी 62 सीटें हैं. साथ ही राजस्थान में कड़े मुकाबले वाली 46 सीटें हैं. इसका समीकरण क्या है? इसके बारे में जानते हैं.

छत्तीसगढ़ में क्या हो सकता है? –

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से कांटे की टक्कर वाली 28 सीटें हैं. इसमें से 12 बीजेपी, 15 कांग्रेस और एक अन्य के पास जाने का अनुमान है. कड़े मुकाबले वाले सीटें कांग्रेस के खिलाफ गई तो बीजेपी को बहुमत मिल सकता है. पोल के मुताबिक ऐसे में बीजेपी के 54 से 60 सीटें जीतने की संभावना है. वहीं कांग्रेस 29 से 35 सीटों पर सिमट सकती है. इसके अलावा अन्य 0 से 3 सीट जीत सकते हैं.

टक्कर वाली सीट कांग्रेस के पक्ष में गई तो पार्टी को बहुमत मिलने का अनुमान है. कांग्रेस 56 से 62 सीटें हासिल कर सकती हैं. वहीं बीजेपी 27 से 33 सीटें जीत सकती हैं. साथ में अन्य अधिकतम तीन सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश में क्या हो सकता है? –

एबीपी न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 62 सीटों पर कड़ा मुकाबला हो सकता है. इसमें से बीजेपी 34, कांग्रेस 23 और अन्य 5 सीटें जीत सकते हैं. टक्कर वाली सीट बीजेपी के खिलाफ गई तो कांग्रेस के 153 से 165 सीटें जीतने की उम्मीद है. साथ ही बीजेपी 60 से 72 सीटों पर सिमट सकती है. इसके अलावा अन्य के 0 से 10 सीटें जीतने की संभावना है.

वहीं कड़े मुकाबले वाली सीटें बीजेपी के पक्ष में गई तो वो 117 से 129 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस को 96 से 108 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य अधिकतम 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं.

राजस्थान में किसे कितनी सीटें मिल सकती है? –

एबीपी न्यूज के सी वोटर के पोल के मुताबिक राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में से कड़े मुकाबले वाली 46 सीटें हैं. इसमें से बीजेपी को 11, कांग्रेस को 21 और अन्य के खाते में 14 सीटें जाने की संभावना है. ऐसे में टक्कर वाली सीट कांग्रेस के खिलाफ गई तो बीजेपी 130 से 140 सीटें जीत सकती हैं. वहीं कांग्रेस 55 से 65 सीटों पर सिमट सकती है. इसके अलावा अन्य को 0 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है.

टक्कर वाली सीट कांग्रेस के पक्ष में गई तो बीजेपी के 88 से 98 सीटें जीतने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस 91 से 101 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. अन्य को 0 से 12 सीटें हासिल हो सकती हैं.

पोल ऑफ पोल्स में किसे कितनी सीटें मिल रही है? –

एबीपी सी वोटर, इंडिया टुडे-एक्सिस मॉय इंडिया, टीवी9-पोलस्ट्रेट, न्यूज 24-टुडेज चाणक्या, रिपब्लिक-मैट्रिक और टाइम्स नाउ-ईटीजी के पोल का एवरेज निकालने पर कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में बहुमत मिलने का अनुमान है. इस महा एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस राज्य की 90 सीटों में से 48 पर जीत दर्ज कर सरकार बना सकती है. वहीं बीजेपी को 39 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा अन्य के 3 सीटें जीतने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, बीजेपी राज्य की 230 सीटों में से 125 पर जीत दर्ज कर सत्ता पर फिर से काबिज हो सकती है. वहीं कांग्रेस को 102 सीटें हासिल कर सकती है. इसके अलावा अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं राजस्थान में बीजेपी 103 सीटें हासिल कर सरकार बना सकती है तो सत्तारूढ़ कांग्रेस को 85 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य को 11 सीटें हासिल हो सकती हैं.

बता दें कि तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम रविवार (3 दिसंबर) को आएगा. मौजूदा समय में छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है तो वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता पर काबिज है.

 

 

 

 

 

Share This: