देश दुनियाTrending Now

Covid Variant FliRT: कोरोना का नया वेरिएंट ने देश में मचाया हड़कंप, जानें इसके लक्षण और कितना घातक है ये वायरस

FLIRT Covid Variant : कोरोना वायरस (Corona virus) के एक नए वेरिएंट को लेकर दुनिया भर में चर्चा हो रही है. अमेरिका में कोरोना का एक नया वेरिएंट ‘FLiRT’ सामने आया है. यह ओमिक्रॉन के जेएन.1 वेरिएंट के म्यूटेशन से बना है. दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे लेकर गंभीर हैं. भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट ‘FLiRT’को लेकर लोगों की चिंता बढ़ रही है.

क्या है KP.2 वेरिएंट

एक रिपोर्ट के अनुसार, KP.2 को JN.1 वेरिएंट का वंश कहा जा रहा है. यह ओमिक्रॉन लाइनेज का सब वेरिएंट है, जिसमें नए म्यूटेशन्स हैं. इसे FLIRT नाम अक्षरों के आधार पर दिया गया है, जो दो इम्यून से बचने वाले म्यूटेशन को दिखाते हैं. ये म्यूटेशन्स वायरस को एंटीबॉडीज पर हमला करने देते हैं.

भारत में  स्थिति 

INSACOG की तरफ से की गई 250 KP.2 जीनोम सीक्वेंसिंग में 128 सीक्वेंस महाराष्ट्र में थे. कहा जा रहा है, कि मार्च में सबसे ज्यादा KP.2 सीक्वेंसेज पाए गए थे. रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक डेटा बताता है कि भारत दुनिया में सबसे ज्यादा अनुपात में KP.2 सीक्वेंस रिपोर्ट कर रहा है. बीते 60 दिनों में GISAID में भारत की तरफ से अपलोड किए गए कुल डेटा में 29 फीसदी KP.2 का था. फिलहाल, भारत में JN.1 वेरिएंट का ही सबसे ज्यादा असर है. आंकड़े बता रहे हैं कि 14 मई को भारत में कोविड के 679 एक्टिव केस थे.

FLIRT की खास बात है कि इसमें पिछले संक्रमण या वैक्सीन से मिली इम्युनिटी से बचने की क्षमता है. फिलहाल, जानकार इसपर गंभीरता से नजर बनाए हुए हैं, लेकिन कोई खास चिंता जाहिर नहीं कर रहे हैं. अखबार से बातचीत में अशोक यूनिवर्सिटी में त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज के डीन डॉक्टर अनुराग अग्रवाल ने बताया, ‘चिंता की कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा, ‘ऐसे म्यूटेशन पहले भी देखे गए हैं.

इसके लक्षण 

इससे प्रभावित लोगों में स्वाद और सूंघने की शक्ति खत्म हो जाना, ठंड लगना, खांसी, खराश, नाक बंद या बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में परेशानी, थकान, जैसे लक्षण देखे गए हैं.

 

Share This: