Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में बदलेगी मतदान की तारीख ? सीएम ने दिया बड़ा बयान

CG BREAKING: Will the voting date change in Chhattisgarh? CM gave a big statement

रायपुर। राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग तारीखों के बदलने की मांग उठने लगी है। वही सीएम भूपेश बघेल का एक बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि आगामी 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग से विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख को बदलने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

बता दे की छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में चुनाव होने वाले हैं।जिसमें पहले चरण में 7 तारीख को चुनाव होंगे और दूसरे चरण में 17 नवंबर को की तारीख सुनिश्चित की गई है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कई जिले ऐसे हैं जहां उत्तर भारतीय मतदाताओं की भरमार है और इस समय उत्तर भारतीयों का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा भी हैं साथ ही देवउठनी एकादशी की पूजी भी है। छठ पूजा के कारण कई लोग अपने प्रदेश बिहार और यूपी चले जाते हैं। जिसके कारण कई मतदाता ऐसे होंगे जो मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि आगामी 17 नवंबर के विधानसभा के चुनाव के मतदान की तिथि को बदलने के लिए केंद्रीय चुनाव निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा जाएगा।

गौर करने की बात यह हैं कि राजस्थान में देवउठनी एकादशी और शादियों को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों में बदलाव किया है। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार छत्तीसगढ़ में चुनाव 2 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। पहले चरण के लिए 7 नवंबर को सीटों पर मतदान किया जाएगा और दूसरे चरण में बचे हुए 70 सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग होगी। बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव तारीखों में बदलाव हो गया है। राज्य में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने चुनाव की तारीख बदलने की अपील की थी। इसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी चुनाव की तारीखों को बदलने की मांग हो रही है। जिसको लेकर सीएम भूपेश भघेल ने भी कहा है कि वे निर्वाचन आयोग को पत्र लिखेंगे।

Share This: