Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BIG NEWS : ओपन स्कूल परीक्षार्थियों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला …

Government’s big decision regarding open school candidates…

रायपुर। ओपन स्कूल में परीक्षार्थियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब साल में दो बार ओपन की परीक्षा होगी। ओपन स्कूल के सचिव व्हीके गोयल ने कहा है कि नियमित पढ़ाई नहीं करने वाले छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए साल में दो बार परीक्षा लेने का फैसला लिया गया है। ओपन स्कूल ने परीक्षाओं की तिथियों को भी आने वाले वर्षों के लिए निर्धारित कर दिया है। पहली परीक्षा अप्रैल में होगी और दूसरी परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी।

ओपन स्कूल में अगर कोई परीक्षार्थी अप्रैल में परीक्षा नहीं दे पाता है, तो छह माह के भीतर ही उसे परीक्षा देने का मौका मिल जायेगा। सामान्य परीक्षार्थियों के लिए सामान्य शुल्क के साथ 16 जुलाई से 31 दिसंबर तक आवेदन ,विलंब शुल्क के साथ एक से 15 जनवरी तक लेंगे आवेदन और अप्रैल में एक से 15 अप्रैल के बीच परीक्षाएं होगी।

वहीं अवसर परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम जारी होने के अगले दिवस से 31 दिसंबर तक सामान्य शुल्क के साथ एक से 15 जनवरी तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन लिए जाएंगे। ये तिथियां हर वर्ष के लिए होगी। सामान्य परीक्षार्थियों के लिए समान्य शुल्क के साथ 16 जनवरी से 30 जून तक आवेदन, विलंब शुल्क के साथ एक से 15 जुलाई तक आवेदन करेंगे।

अवसर के परीक्षार्थियों के लिए अप्रैल में परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अगले दिवस से 30 दिन के भीतर तक सामान्य शुल्क के साथ आवेदन, एक से 15 जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: