Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BIG NEWS : किसान की बाड़ी में मिला मादा तेंदुए का शव

CG BIG NEWS: Dead body of female leopard found in farmer’s yard

धमतरी। तीन साल के एक मादा तेंदुए का शव किसान के बाड़ी में मिला है। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। तेंदुआ की मौत कैसे हुई, फिलहाल स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण पता चल पाएगा। फिलहाल वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी इस मामले की जांच में जुट गई है।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दुगली वन परिक्षेत्र के ग्राम बिरनपारा में ग्रामीणों ने 26 मई को गांव के किसान दिलराखन गोड़ के बाड़ी से लगे कांटा तार में सुबह सात बजे एक मृत तेंदुआ का शव देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को दी।

सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी वहां पहुंचे। घटना स्थल का मुआयना किया। वन विभाग द्वारा मृत तेंदुए के शव को दुगली रेंज आफिस ले जाया गया। जहां पर तीन डाक्टरों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया। मृत मादा तेंदुआ है। उम्र तीन वर्ष के करीब है। शव पर कहीं भी चोट के निशान नहीं है।

पोस्टमार्टम के दौरान मौके पर डीएफओ श्रीकृष्णा जाधव, एसडीओ एसएस नाविक, रेंजर सुभाष ध्रुव आदि मौजूद थे। मृत तेंदुआ के संबंध में एसडीओ एसएस नाविक ने बताया कि डाक्टरों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया है। सैंपल ले लिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही मौत का स्पष्ट कारण पता चल पाएगा।

पानी की तलाश में भटक रहे जंगली-जानवर

मई माह के अंतिम सप्ताह में भीषण गर्मी पड़ रही है। भारी उमस बना हुआ है, ऐसे में जंगली-जानवर पानी की तलाश में जंगल से बाहर निकलकर मैदानी क्षेत्र में पहुंच जा रहे हैं। इससे ग्रामीणों को भी खतरा बना हुआ है। जंगलों में पानी की सुविधा नहीं है। जंगली-जानवर प्यासा है। नगरी क्षेत्र में हिरण तो जंगलों से भटककर गांव तक पहुंच रहे हैं।

Share This: