Trending Nowशहर एवं राज्य

BREAKING : छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में स्कूल बंद ! लोगों का हाल बेहाल … जानिए वजह

BREAKING: Schools closed in 9 districts of Chhattisgarh! People’s condition is bad … know the reason

रायपुर। पूरा सरगुजा-बस्तर संभाग इन दिनों शीत लहरी की चपेट में है। छत्तीसगढ़ में छह जिलों में जहां स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है, तो वहीं कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। कड़ाके की पड़ रही ठंड और कोहरे के बीच तापमान 5 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहुंच गया है। इन सब के बीच सरगुजा संभाग के चार जिलों और बिलासपुर संभाग के दो जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। अब सरगुजा संभाग के बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। बलरामपुर में अब तक के आदेश के मुताबिक जहां 5 जनवरी तक स्कूल बंद रहेगा, तो वहीं सूरजपुर, सरगुजा, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और जीपीएम जिले में 7 दिसंबर तक स्कूलों में छुट्टियां रहेगी। वहीं बिलासपुर संभाग के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में भी स्कूलों को 7 जनवरी तक के लिए बंद रखा गया है।

बिलासपुर में भी स्कूलों को बंद करने का आदेश, शिक्षकों को आना होगा स्कूल –

ठंड की वजह से बिलासपुर में पहली से 8वीं तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया गया है। इस बाबत कलेक्टर सौरभ कुमार ने निर्देश जारी कर दिया है। कलेक्टर ने अपने निर्देश में कहा है कि जिले में बढ़ते हुए ठंड एवं शीतलहर के कारण छोटे बच्चों के बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर महोदय बिलासपुर के निर्देशानुसार जिले में संचालित समस्त शासकीय एवं अशासकीय – नर्सरी, प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक (कक्षा नर्सरी से आठवीं तक ) में अध्ययनरत छात्र छात्राओं हेतु दिनांक 5 जनवरी 2023 से 7 जनवरी 2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है| जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि निर्देश में साफ है कि (अवकाश केवल छात्र- छात्राओं के लिए है | शिक्षक तथा अन्य कर्मचारी निर्धारित समय में विद्यालय में उपस्थित रहकर दायित्व निर्वहन करेंगे)। वहीं हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी की कक्षाएं पूर्ववत संचालित रहेंगी ठंड की वजह से अर्धवार्षिक परीक्षा भी नहीं होंगी, परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी। कलेक्टर सौरभ कुमार ने शीतलहर व कड़ाके की ठंड के चलते कक्षा नर्सरी से 8 वीं तक के बच्चों के लिए 5 से 7 दिसंबर तक तीन दिनों के लिए अवकाश घोषित किया है। सरकारी और निजी दोनों स्कूलों पर ये आदेश लागू होगा। परीक्षाएं भी नहीं होंगी।

बलौदाबाजार में भी स्कूलों में छुट्टी : दो दिनों के लिए बंद हुए 8वीं तक की कक्षाएं….

कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार घने कोहरे और अत्यधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले के स्कूलों में 5 से लेकर 7 जनवरी शनिवार तक अवकाश घोषित किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।उक्त आदेश नुसार जिले में बढ़ते हुए ठंड एवं शीतलहर के छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने प्रभाव के चलते जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय- नर्सरी,प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक (कक्षा नर्सरी से आठवीं तक ) में अध्ययनरत – छात्राओं हेतु 5 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है। अवकाश केवल छात्र छात्राओं के लिए है। शिक्षक तथा अन्य कर्मचारी निर्धारित समय विद्यालय में उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेगें। हाई स्कूल एवं हायर विद्यालय पूर्ववत संचालित रहेगी। कक्षा पहली से आठवी तक की अर्धवार्षिक परीक्षा नही परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जायेगी।

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 7 तक स्कूल बंद –

कलेक्टर श्री पीएस ध्रुव ने मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में वर्तमान में पड़ रहे अत्यधिक ठंड, शीत लहर एवं कोहरे के प्रकोप के कारण शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत् छात्र एवं छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए छात्रहित में जिले में संचालित समस्त शासकीय, अशासकीय,अनुदान प्राप्त, प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत छात्र,छात्राओं के लिये 04 जनवरी से 07 जनवरी तक कुल तीन दिवस का अवकाश  घोषित किया है।यह अवकाश केवल छात्र एवं छात्राओं के लिये लागू होगा शिक्षको के लिये नही एवं परीक्षाएं निर्धारित समय सारिणी के अनुसार संचालित होंगी।

कोरबा जिले में भी छुट्टी का आदेश –

ठंड की वजह से कोरबा जिले में भी छुट्टी का आदेश जारी हो गया है। कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने ठंड को देखते हुए 7 जनवरी तक छुट्टी का आदेश जारी किया है। 5 जनवरी से 7 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां रहेगी। ये आदेश सभी समस्त शासकीय, अशासकीय,अनुदान प्राप्त, प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत छात्र,छात्राओं के लिए लागू होगा।

जीपीएम जिले में छुट्टी का आदेश –

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के कलेक्टर के निर्देश के बाद डीईओ ने ठंड को देखते हुए छुट्टी का आदेश जारी किया है। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में 7 जनवरी तक छुट्टी रहेगी।

सूरजपुर में छुट्टी का आदेश –

कड़कड़ाती ठंड के बीच छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में भी स्कूलों में छुट्टी का आदेश हो गया है। सूरजपुर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से कलेक्टर के निर्देश पर समस्त शासकीय, अशासकीय,अनुदान प्राप्त, प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं को 7 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

सरगुजा में छुट्टी का आदेश –

सरगुजा और सूरजपुर में 7 जनवरी तक छुट्टी का आदेश दे दिया गया है। सरगुजा संभाग इन दिनों शीतलहर की चपेट में हैं। सूरजपुर, अंबिकापुर, बलरामपुर में तापमान 8 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच गया है, वहीं कोहरे से लोगों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। स्कूली बच्चे इससे काफी ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। लिहाजा सूरजपुर कलेक्टर ने भी 5 जनवरी से 7 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। वहीं अर्धवार्षिक परीक्षा की तारीख में भी बदलाव किया गया है।

बलरामपुर में छुट्टी का आदेश –

इसेस पहले बलरामपुर में 2 दिनों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। 3 दिंसबर को जारी आदेश में कलेक्टर विजय दयाराम ने सभी स्कूलों में 5 जनवरी तक छुट्टी के आदेश दिए हैं। कलेक्टर विजय दयाराम ने nwnews24.com से बातचीत करते हुए बताया कि बलरामपुर ठंड से काफी ज्यादा प्रभावित है, पिछले 2 दिनों से यहां शीतलहर की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त है।तापमान 8 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच गया है, लिहाजा सभी तरह के स्कूल प्राथमिक, माध्यमिक और हाईस्कूल के साथ उच्चतर माध्यमिक शाला को बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश आत्मानंद इंग्लिश और हिंदी मीडियम स्कूल के भी लागू होगा। कलेक्टर ने शासकीय स्कूल के साथ-साथ निजी स्कूलों को भी बंद करने का आदेश दिया है।

जशपुर में भी स्कूल बंद… डीईओ ने जारी किया आदेश –

रायपुर 4 जनवरी 2023। जशपुर में भी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे।

 

Share This: