Trending Nowशहर एवं राज्य

BREAKING : सदस्यता बहाल होने के बाद इस तारीख को वायनाड का दौरा करेंगे राहुल गांधी

BREAKING : Rahul Gandhi will visit Wayanad on this date after membership is restored

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद 12 और 13 अगस्त को केरल स्थित अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा करेंगे। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। संसद की सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी पहली बार वायनाड पहुंचेंगे। वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, ’12-13 अगस्त को राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा करेंगे। वायनाड के लोग के इस बात से खुश हैं कि लोकतंत्र की जीत हुई और उनकी आवाज संसद में लौट आई। राहुल सिर्फ एक सांसद नहीं, उनके परिवार के सदस्य हैं।’

राहुल गांधी की सदस्यता को लोकसभा सचिवालय ने सोमवार को बहाल कर दिया। लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि 24 मार्च को राहुल गांधी की सदस्यता रद्द की गई थी, लेकिन 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट के आदेश में वायनाड के सांसद की सदस्यता को बहाल किया गया है। गौरतलब है कि राहुल गांधी को ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी पर मानहानि मामले में SC ने शुक्रवार को राहत देते हुए कांग्रेस नेता की सजा पर रोक लगा दी थी।

जानें किस मामले में गई थी राहुल की सांसदी –

इससे पहले गुजरात हाई कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, लेकिन उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के बाद उनकी सदस्यता बहाली का रास्ता साफ हुआ। दरअसल, पिछले आम चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने 2019 में कर्नाटक में ‘मोदी सरनेम’ को लेकर बयान दिया था जिसको लेकर भजपा के गुजरात के विधायक पूर्णेश मोदी सूरत की निचली अदालत पहुंचे थे। अदालत ने राहुल गांधी को इस टिप्पणी पर 2 वर्ष की सजा सुनाई थी। फैसले के 24 घंटे के भीतर उनकी लोकसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बहाल कर दिया। न्यायालय ने गांधी को बोलने में संयम बरतने की भी हिदायत दी है।

संसद पहुंचने पर राहुल का भव्य स्वागत –

राहुल गांधी का सोमवार को संसद भवन पहुंचने पर विपक्षी दलों के नेताओं ने जोरदार स्वागत किया था। राहुल सोमवार को दोपहर 12 बजे से कुछ पहले संसद भवन पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (INDIA) के नेता अधीर रंजन चौधरी, पी चिदंबरम, राम गोपाल यादव, संजय राउत, तिरुचि शिवा, प्रमोद तिवारी और अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। ये नेता राहुल गांधी जिंदाबाद और इंडिया इंडिया के नारे लगा रहे थे। कांग्रेस नेताओं ने एक-दूसरे को लड्डू भी खिलाए। गांधी के साथ ही उनकी मां व कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी थीं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share This: