Trending Nowशहर एवं राज्य

Ambikapur से रेनुकूट,कोरबा रेल लाइन विस्तार,विस्तार योजना के महत्वपूर्ण विषय को राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम ने सदन में किया प्रस्तुत

रायपुर। अंबिकापुर से रेनुकूट,कोरबा रेल लाइन विस्तार हेतु सांसद नेताम ने सदन में की मांग राज्य सभा सांसद एवं पूर्व गृह मंत्री रामविचार नेताम ने अंबिकापुर से रेनुकूट,कोरबा रेल लाइन विस्तार योजना के महत्वपूर्ण विषय को सदन में प्रस्तुत किया.

नेताम ने सदन को जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर को रेनुकूट व कोरबा रेल लाइन के माध्यम से जोड़ा जाना है, इस परियोजना हेतु तीन सर्वेक्षण पूर्ण हो चुके है , अंबिकापुर से रेनुकूट व कोरबा रेल मार्ग को जोड़ने की मांग लगातार सरगुजावासियों की रही है. कोरबा से रेनुकूट- अंबिकापुर रेल लाइन विस्तार से छत्तीसगढ़ के साथ साथ अन्य राज्यों के लिए भी वरदान साबित होगा . इस रेल लाइन के विस्तार से सरगुजावासियों का छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत, उत्तर प्रदेश,मध्यप्रदेश,बिहार,ओडिशा,झारखण्ड,महाराष्ट्र तक रेल लाइन द्वारा सीधी पहुच हो जाएगी.

अंबिकापुर से रेनुकुट चौपन होते हुए इलाहाबाद, बनारस व राजधानी दिल्ली तक मुख्य मार्ग से जुडाव के साथ साथ बनारस होते हुए बिहार व पूर्वोतर भारत तक पहुच हो सकेगी, वही दूसरी और कोरबा, बिलासपुर होते हुए ओडिशा, महाराष्ट्र तक सीधी पहुच होगी.
आगे नेताम ने सदन को बताया कि इस परियोजना के विस्तार से सरगुजा संभाग के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य,शिक्षा,व्यापार के मुख्य केन्द्रों से जुड़ने में अत्यंत लाभकारी साबित होगा जिससे लोगो को एम्स, बीएचयु, अपोलो, पीजीआई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी साथ ही विभिन्न क्षेत्रो में तैयारी कर रहे उच्च शिक्षा के छात्रों को भी अत्यधिक लाभ होगा.

सरगुजा संभाग में प्रचुर मात्र में प्राकृतिक खनिज कोयला व बाक्साईट मौजूद है.औद्योगिक केंद्र व प्लांट में यहाँ से खनिज सड़क मार्ग से भेजा जाता है किन्तु रेल विस्तार होने से कम खर्च व कम समय में परिवहन की सुविधा मिलेगी साथ ही धार्मिक सांस्कृतिक व पर्यटन केन्द्रों का भी जुडाव होगा.

नेताम ने सदन के माध्यम से केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से आग्रह किया कि सरगुजा संभागवासियों के विकास को ध्यान में रखते हुए इस रेल्वे विस्तार योजना को जल्द से जल्द स्वीकृत कराया जाए

Share This: