Trending Nowदेश दुनियाशहर एवं राज्य

AIR INDIA : तीनों एयरलाइंस का Air India में मर्जर का प्रोसेस शुरू, टाटा ग्रुप की बड़ी तैयारी

AIR INDIA: The process of merger of all three airlines in Air India begins, big preparations for Tata Group

डेस्क। टाटा समूह की अपनी एयरलाइन बिजनेस के लिए बड़ी प्लानिंग चल रही है. टाटा संस अब अपनी सभी एयरलाइंस को एयर इंडिया की छतरी तले ला सकती है. इनमें विस्तारा (Vistara),एयर एशिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इनका एयर इंडिया में मर्जर करने का प्रोसेस भी शुरू हो चुका है. टाटा संस की ये प्लानिंग अगर सफल होती है तो एयर इंडिया फ्लीट और मार्केट शेयर के हिसाब से देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन जाएगी. टाटा संस की ये प्लानिंग किस चरण में है इसका जायजा आप यहां ले सकते हैं.

टाटा की सिंगापुर एयरलाइंस से चर्चा हुई

इस बारे में टाटा की सिंगापुर एयरलाइंस से चर्चा हो गई है और वो विस्तारा के टाटा में मर्जर के लिए तैयार हो गई है. सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) टाटा ग्रुप की विस्तारा में पार्टनर है और इस मर्जर के बाद विस्तारा को चलाने वाली कंपनी टाटा सिंगापुर एयरलाइंस (Tata Singapore Airlines) का एयर इंडिया में विलय हो सकता है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये खबर आई है.

क्या होगा मर्जर के बाद

इस कंसोलिडेशन के बाद एयर इंडिया के तहत एक लो-कॉस्ट एयरलाइन और एक फुल सर्विस एयरलाइन बन सकती है. इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में एक साल का समय लग सकता है. विस्तारा और एयर इंडिया जल्दी ही कमर्शियल ऑपरेशन की शुरुआत कर सकती हैं. हालांकि टाटा संस और विस्तारा ने इसके बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है.

विस्तारा में कम होगी सिंगापुर एयरलाइंस का हिस्सा

फिलहाल विस्तारा की पेरेंट कंपनी टाटा सिंगापुर एयरलाइंस में सिंगापुर एयरलाइंस की 49 फीसदी हिस्सेदारी है लेकिन मर्जर प्रोसेस के तहत सिंगापुर एयरलाइंस की विस्तारा में हिस्सेदारी कम की जाएगी और इसे 20 से 25 फीसदी पर लाया जा सकता है. इस प्रक्रिया के तहत विस्तारा के कुछेक बोर्ड सदस्यों को एयर इंडिया के बोर्ड में शामिल करने की प्लानिंग है. विस्तारा में टाटा संस का हिस्सा 51 फीसदी है.

 

 

 

 

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: