Trending Nowशहर एवं राज्य

SKILL DOVELOPMENT SCAM : सीएम चंद्रबाबू नायडू को ED ने 371 करोड़ के घोटाले में दी क्लीन चिट

SKILL DEVELOPMENT SCAM: ED gives clean chit to CM Chandrababu Naidu in Rs 371 crore scam

कौशल विकास घोटाले में आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू को बुधवार (16 अक्टूबर) को ED ने क्लीनचिट दे दी है। चंद्रबाबू नायडूको ED से कथित 371 करोड़ रुपये के कौशल विकास निगम घोटाले में क्लीन चिट मिल गई है। जब तत्कालीन वाईएस जगनमोहनरेड्डी सरकार द्वारा शुरू की गई सीआईडी जांच के आधार पर 2023 में नायडू की गिरफ्तारी हुई थी। सूत्रों के मुताबिक तेलुगु देशम पार्टीके अध्यक्ष और CM नायडू को इसी स्कैम में तत्कालीन वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार में 53 दिन जेल में बिताने पड़े थे।

आपको बता दें कि 9 सितंबर 2023 को सीआईडी टीम ने नायडू को सुबह नंद्याल से गिरफ्तार किया था। चंद्रबाबू नायडू के खिलाफसाल 2021 में FIR दर्ज की गई थी। CRPC की धारा 50(1) (2) के तहत चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी की गई थी। नायडू 31 अक्टूबर 2023 को जमानत पर जेल से बाहर आए थे। अब दोबारा सीएम बनने के बाद नायडू को ED ने क्लीनचिट दी है।

जानिए पूरा मामला

नायडू ने पिछले साल 31 अक्टूबर को जमानत मिलने से पहले 53 दिन जेल में बिताए थे। हाल में ही ED की हैदराबाद इकाई ने मनीलॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत डिज़ाइनटेक सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और चार्जशीट में नामित अन्य लोगों की 23.5 करोड़ रुपयेकी संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया।

मिली जानकारी के अनुसार 5 अप्रैल को TDP की चुनावी जीत से ठीक दो महीने पहले, जिसने नायडू के सीएम के रूप में वापसी कारास्ता साफ कर दिया था। सीआईडी ने विजयवाड़ा में एक विशेष एसीबी अदालत में उनके और अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर कियाथा।

दरअसल, आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की सरकार में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए योजना की शुरुआत की गईथी। इस योजना के हैदराबाद और इसके आसपास के इलाकों में स्थित भारी उद्योगों में काम करने के लिए युवाओं को जरूरी कौशलविकास प्रशिक्षण दिया जाना था। सरकार ने योजना के तहत इसकी जिम्मेदारी एक कंपनी Siemens को दी थी। योजना के तहत छहक्लस्टर्स बनाए गए और इन पर कुल 3300 करोड़ रुपये खर्च होने थे। जिसमें हर क्लस्टर पर 560 करोड़ रुपये खर्च होने थे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • ED ने डिजाइनटेक सिस्टम्स और अन्य के खिलाफ सीआईडी द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी।
  • जिसमें सीमेंस परियोजना में राज्य द्वारा निवेश किए गए धन को अन्यत्र स्थानांतरित करके आंध्र प्रदेश सरकार के साथ कथिततौर पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया था।
  • CM नायडू को इसी स्कैम में तत्कालीन वाईएस जगनमोहन रेड्डी सरकार में 53 दिन जेल में बिताने पड़े थे।
  • चंद्रबाबू नायडू को ED से कथित 371 करोड़ रुपये के कौशल विकास निगम घोटाले में क्लीन चिट मिल गई है।
Advt_160oct2024
Advt_19_09
cookies_advt2024_08
advt_001_Aug2024
july_2024_advt0001
Share This: