Trending Nowशहर एवं राज्य

राजधानी में आज रात रहेगी धूम, निकलेगी झांकी, मौसम में आए बदलाव के बाद प्रशासन ने लिया फैसला

रायपुर: 11 सितम्बर को राजधानी रायपुर में भरी बारिश के चलते झांकी नहीं निकल पायी, अब जिला प्रशासन ने झांकी को लेकर बड़ा फैसला किया है। तय किया गया है कि रविवार रात निकलने वाली झांकी को अब सोमवार की रात को निकाला जाएगा। इस फैसले के बाद रायपुर समेत आस-पास के जिलों के लोगों को झांकी देखने और इंतजार करने पड़ेगा। रायपुर में लगभग तीन साल बाद गणेशोत्सव पर रविवार रात झांकी निकाली जाएगी, पिछले 50 सालों से जारी इस परंपरा पर कोरोना ने ब्रेक लगा दिया था।

इन झांकियों में गणेश प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले जाया जाता है। हिंदू ग्रंथों, धार्मिक मान्यताओं के आधार पर हुई घटनाओं को अन्य प्रतिमाओं के जरिए झांकी में सजाया जाता है। प्रतिमाओं में मशीनें लगाकर इन्हें जीवंत दिखाने की कोशिश होती है। बड़े-बड़े ओपन ट्रक ट्रेलर में ये झांकियां सजाई जाती हैं। इसमें 50 हजार लोगों की भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है।

दरअसल, रविवार को दिनभर रायपुर में रुक-रुक कर बारिश होती रही। इसकी वजह से झांकी निकालने की तैयारियों में आई दिक्कत की वजह से इसे टाला गया। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने रविवार की रात रायपुर और आसपास के जिलों में बिजली गिरने की आशंका भी जताई है जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है। मौसम में आए बदलाव की वजह से यह बड़ा फैसला लिया गया है। रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने इसकी पुष्टि करते हुए दैनिक भास्कर को बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों और आयोजन समिति के लोगों से बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: