Trending Nowशहर एवं राज्य

डोंगरगढ़ में माता मरियम की प्रतिमा फिर खंडित, ईसाई समुदाय में भारी रोष

राजनांदगांव। जिले के डोंगरगढ़ में माता मरियम की प्रतिमा फिर खंडित कर दी गई, जिससे ईसाई समुदाय में भारी नाराजगी है। मूर्ति खंडित करने को लेकर ईसाई समुदाय ने राजधानी रायपुर में मंगलवार को बैठक कर घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। मां मरियम की प्रतिमा कलवरी पहाड़ पर स्थापित थी।

ईसाई समुदाय ने पुलिस पर अपराधियों को संरक्षण देने का भी आरोप लगाया है। पिछले 2 जुलाई को भी अज्ञात बदमाशों ने सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने का प्रयास करते हुए मां मरियम की प्रतिमा तोड़ डाली थी। इस मामले में अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं और किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। जबकि घटना को लेकर मसीही समाज ने कई शहरों में शांतिपूर्ण जुलूस निकाला था। उन्होंने राज्यपाल अनुसुइया उइके, सीएम भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के नाम ज्ञापन भी सौंपा था।

संगठनों ने कहा कि बड़े अफसोस की बात है कि ईसाई समुदाय की धार्मिक आस्थाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उनकी मूर्तियों, धार्मिक ग्रंथ, चर्च, गिरजाघर, प्रार्थना भवन, प्रार्थना सभा में तोड़फोड़ की जा रही है। धर्म गुरुओं, पास्टर्स और प्रचारकों के साथ मारपीट प्रदेश में आम हो गई है। रायपुर में हुई बैठक में समुदाय ने कहा कि इसके विरोध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू से मिलकर कार्रवाई की मांग की जाएगी। छत्तीसगढ़ डायसीस (ईसाई धर्म प्रदेश) ने भी दोबारा इस तरह की घटना होने की निंदा की।

अखिल भारतीय ईसाई समुदाय अधिकार संगठन के अध्यक्ष गुरिंदर सिंह चड्ढा ने बताया कि डोंगरगढ़ में ईसाई समुदाय के धार्मिक स्थल कलवारी पहाड़ पर प्रभु यीशु के दुख भोग, क्रूस पर चढ़ाने और अन्य पवित्र 14 स्थानों को निर्मित किया गया है। यहां पिछले 50 सालों से प्रभु यीशू की प्रार्थना की जाती है।

कलवारी पहाड़ पर क्रूस मार्ग के 8वें स्थल पर लगी माता मरियम की मूर्ति को कुछ अज्ञात शरारती तत्वों ने 5 सितंबर को खंडित कर दिया था। मंगलवार को इसे लेकर बैठक हुई, जिसमें संत जोसफ महागिरजाघर, रायपुर के सचिव निकोलस सिंह, पास्टर अनिल कुमार, पास्टर विल्सन हिचकेल, पास्टर दिलबाग सिंह, पास्टर विपिन लॉरेंस, पास्टर रवि बघेल, सेलवेस्टर एक्का, बसंत तिर्की, आंनद टोप्पो, कमल टांडी, पीटर सायमन, जो फर्नांडिस, जॉन पॉल, विजय रविकांत रुण्डा, प्रणव टोप्पो, मनीष टोप्पो, येशु पॉल, युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष ऐनी पीटर, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष मेरी फ्रांसिस, हेलन हिचकेल, सुनीता जॉन, मरियम बी ने माता मरियम की प्रतिमा खंडित किए जाने की कड़ी निंदा की और पुलिस पर अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: