Trending Nowशहर एवं राज्य

NATIONAL HERALD CASE : सोनिया गांधी से आज की पूछताछ खत्म, ED ने कल फिर बुलाया …

Today’s questioning of Sonia Gandhi ends, ED called again tomorrow …

नई दिल्ली। न्यूज़ पेपर नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज की पूछताछ खत्म हो गई है. उनसे करीब छह घंटे तक एजेंसी ने पूछताछ की. सूत्रों के मुताबिक, ईडी ने उन्हें कल यानि बुधवार को फिर पूछताछ के लिए बुलाया है.

सोनिया गांधी, बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी के साथ सुबह करीब 11 बजे दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर विद्युत लेन में स्थित ईडी के कार्यालय पहुंची थीं. इसके बाद करीब आधे के लिए लंच के लिए ईडी दफ्तर से निकलीं और फिर करीब साढ़े तीन बजे वापस वापस पहुंचीं. अधिकारियों ने बताया कि प्रियंका ईडी कार्यालय के एक अन्य कमरे में रुकी हुई थीं, ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी मां से मिल सकें और उन्हें दवाएं या चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकें.

सोनिया (75) से पहली बार 21 जुलाई को मामले में दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी. तब उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे. प्रवर्तन निदेशालय अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ का मालिकाना हक रखने वाली ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रहा है.

इसी मामले में राहुल गांधी से भी एजेंसी 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुकी है. कांग्रेस ने ईडी की कार्रवाई को राजनीतिक द्वेष की भावना से की गई कार्रवाई करार दिया है.

हिरासत में राहुल गांधी –

राहुल गांधी और कांग्रेस के कई अन्य सांसदों ने संसद भवन से मार्च निकाला. ये सभी राष्ट्रपति भवन की तरफ बढ़ने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें विजय चौक पर रोक दिया. इसके बाद इन नेताओं ने वहां धरना दिया. राहुल गांधी जमीन पर बैठ गए. इसके बाद पुलिस ने राहुल और अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया. हिरासत में लिए जाने से पहले राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘मोदी जी राजा हैं और भारत में पुलिस राज है.’’

राहुल ने तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ”तानाशाही देखिए, शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं कर सकते, महंगाई और बेरोज़गारी पर चर्चा नहीं कर सकते. पुलिस और एजेंसियों का दुरूपयोग करके, हमें गिरफ़्तार करके भी, कभी चुप नहीं करा पाओगे.  ‘सत्य’ ही इस तानाशाही का अंत करेगा.”

राहुल गांधी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ”देश के ‘राजा’ का हुक्म है – जो बेरोज़गारी, महंगाई, गलत GST, अग्निपथ पर सवाल पूछेगा – उसे कारागृह में डाल दो. भले ही मैं अभी हिरासत में हूं, भले ही देश में अब जनता की आवाज़ उठाना जुर्म हो, लेकिन वो हमारा हौसला कभी नहीं तोड़ पाएंगे.”

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: