Trending Nowक्राइम

सायबर ठग लगातार नए नए माध्यमों से ठगी करने का तरीका अपना रहे, एसपी ने दिए सतर्क रहने के टिप्स

बालोद : बालोद जिले में सायबर ठगों ने अश्लील वीडियो कॉल के माध्यम से ठगी की कोशिश की है. इस घटना के बारे में जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ” इस तरह के वीडियो कॉल आने की शिकायत मिल रही है. पर लोक लाज के भय से कोई आगे नहीं आ पा रहा. न्यूड कॉल के कारण लोग झांसे में आ जाते हैं और खुद भी अश्लील हरकत करने लगते हैं. वहीं साइबर क्राइम पकड़ने में एक्सपर्ट पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव का कहना है कि ” पिछले कुछ दिनों से न्यूड वीडियो कॉल के कई मामले सामने आ चुके हैं. आरोपी न्यूड कॉल कर उसकी रिकॉर्डिंग कर पीड़ित को ब्लैकमेल कर रुपए ऐंठते हैं. लेकिन जागरुक रहकर और सावधानी बरतकर इन ठगों से बचा जा सकता है. अगर आप भी इस तरह किसी वारदात का शिकार हो जाते हैं तो तुरंत मामले की शिकायत पुलिस को दें.

जिसके बाद वीडियो रिकॉर्ड कर उन्हे सेक्सटोर्शन किया जा रहा है. जिले के गुरूर क्षेत्र के गांव के 23 साल के युवक और एक अन्य गांव के लगभग 65 साल के बुजुर्ग के साथ इस तरह की घटना हुई है. दोनों ने आपबीती गुरूर थाने पहुंचकर बताई. बालोद जिले में वॉट्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल करने के मामले में एक बार फिर से इजाफा हुआ है. यह गैंग पुरुषों को न्यूड वीडियो कॉल कर अपने जाल में फंसाकर ठगी को अंजाम दे रहा है. जिसकी शिकायत थाने में आई है. लेकिन लोकलाज के भय से अपराध पंजीबद्ध नहीं कराया जा रहा. यहां पर इन अनजान कॉलर से 10 से 20 हजार रुपए की मांग की जा रही थी. जिसके बाद से गैंग लगातार अपनी डिमांड बढ़ा रहा है.

कैसे बरतें सावधानी : पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव ने चर्चा करते हुए कहा कि ”अनजान नंबर से कोई भी वॉट्सऐप कॉल न उठाये बार- बार अनजान नंबर से वीडियो कॉल आने पर पहले उसकी जांच करें लें. कोई भी न्यूड वीडियो कॉल आने या किसी के द्वारा जाल में फंसाये जानें पर मामले की शिकायत पुलिस को दें. वॉट्सऐप पर आने वाले न्यूड वीडियो कॉल वाले नंबर को ब्लॉक कर दें.”

युवतियों एवं टेली कालर का उपयोग : इस ठगी के लिए युवतियों और टेलीकालर का उपयोग किया जा रहा है. पहले युवतियां जो अपने कपड़े उतारकर सामने वाले को उत्साहित करने लगते हैं. इसके बाद सामने वाला पुरुष भी इसका हिस्सा बन कर खुद भी कपड़े उतार देता है. जिसके बाद उसकी न्यूड फोटो वीडियो को रिकॉर्ड करके ब्लैकमेलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

बुजुर्ग ने बताई आपबीती : 65 साल के बुजुर्ग ने बताया कि उनका बेटा बाहर नौकरी करता है वह अकेले गांव में रहते हैं. अपने बेटे बहु से बात करने के लिए उन्होंने स्क्रीन टच मोबाइल खरीदा था. उन्हें नहीं मालूम था कि इस तरह से वीडियो कॉल आते हैं. वह हमेशा की तरह आने वाले कॉल समझकर रिसीव किए थे. लेकिन फिर उनके साथ भी इसी तरह से आपत्तिजनक वीडियो एडिट करके उनके पास भेजा गया. उन्हें फोन करके डराया धमकायागया.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: