Trending Nowक्राइमशहर एवं राज्य

CRIME NEWS : चाकूबाजी की घटना में 10 लोगों की मौत, 15 से ज्यादा घायल, खून से लाल हुई सड़क, पीएम ने कहा ..

CRIME NEWS: 10 killed, more than 15 injured in knife pelting incident, road red with blood, PM said ..

कनाडा। कनाडा चाकूबाजी की घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए. स्थानीय पुलिस ने बताया कि ‘जेम्स स्मिथ क्री नेशन’ और सास्काटून के उत्तर-पूर्व में वेल्डन गांव में कई जगहों पर चाकू घोंपने की घटनाएं हुईं हैं. RCMP सस्कैचेवान की सहायक आयुक्त रोंडा ब्लैकमोर ने कहा कि कुछ लोगों को संदिग्धों ने निशाना बनाया था, लेकिन अन्य लोगों पर अनायास हमला किया गया था. हालांकि अधिकारी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि हमले क्यों किए गए. ब्लैकमोर ने कहा, ‘‘आज हमारे प्रांत में जो कुछ हुआ है, वह भयावह है.’’ उन्होंने कहा कि 13 अपराध स्थल हैं जहां या तो शव मिले हैं या घायल स्थिति में लोग मिले हैं. उन्होंने संदिग्धों से आत्मसमर्पण करने का अपील की.

ब्लैकमोर ने कहा कि पुलिस को सुबह ‘फर्स्ट नेशन’ समुदाय के लोगों पर चाकू घोंपने की रिपोर्ट मिलनी शुरू हो गई थी. इसके बाद हमलों की और खबरें तेजी से आने लगीं और दोपहर तक पुलिस ने चेतावनी जारी की कि कथित तौर पर दो संदिग्धों को ले जा रहे एक वाहन को रेजिना में देखा गया था. पुलिस ने कहा कि लोगों से उन्हें आखिरी सूचना यही मिली थी कि संदिग्धों को दोपहर के भोजन के समय देखा गया था. उसके बाद से वे नहीं दिखे.

आरसीएमपी ने ट्विटर पर एक संदेश में कहा, ‘‘अगर आप रेजिना क्षेत्र में हैं तो सावधानी बरतें और किसी जगह आश्रय लेने पर विचार करें. सुरक्षित स्थान नहीं छोड़ें, संदिग्ध व्यक्तियों के पास नहीं जाएं, किसी अनजान को अपने पास नहीं बुलाएं तथा संदिग्ध व्यक्तियों, आपात स्थितियों की सूचना पुलिस को दें। पुलिस स्थानों का खुलासा न करें.’’

वेल्डन की 89 वर्षीय महिला डोरेन लीज ने कहा कि उन्हें और उनकी बेटी को लगा कि उन्होंने एक संदिग्ध व्यक्ति को देखा है, जब एक कार सुबह-सुबह उनकी गली से नीचे आ रही थी. उस वक्त उनकी बेटी कॉफी पी रही थी। लीज ने कहा कि एक व्यक्ति उनके पास आया और कहा कि वह चोटिल है और उसे मदद की जरूरत है. लीज ने कहा कि जब उनकी बेटी ने उससे कहा कि वह मदद के लिए किसी को बुलाती है तो वह व्यक्ति भाग गया.

उन्होंने बताया, ‘‘व्यक्ति ने अपना चेहरा नहीं दिखाया. उसने अपने चेहरे को एक बड़ी जैकेट से ढंक रखा था. हमने उसका नाम पूछा और उसने दो बार धीरे से अपना नाम बताया लेकिन हम उसे सुन नहीं पाए. उसका चेहरा इतनी बुरी तरह घायल हो गया था कि वह इसे नहीं दिखा सकता था. लीज ने कहा कि व्यक्ति अकेला था और ‘‘थोड़ा लड़खड़ा रहा था. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कुछ दूर तक उसका पीछा भी किया, यह देखने के लिए कि वह ठीक है या नहीं। लेकिन मेरी बेटी ने कहा कि उसका पीछा मत करो, यहां वापस आ जाओ.’’

वेल्डन निवासी डायने शियर ने कहा कि वह रविवार की सुबह अपने बगीचे में थीं जब उन्होंने कुछ दूरी पर आपातकालीन कर्मचारियों को देखा. शियर ने कहा कि उनके पड़ोसी की हत्या कर दी गई. वह पीड़ित के परिवार के सम्मान में उनकी पहचान नहीं बताना चाहतीं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत निराश हूं क्योंकि मैंने एक अच्छा पड़ोसी खो दिया है.

कैनेडियन फुटबॉल लीग के सस्कैचेवान रफराइडर्स और विन्निपेग ब्लू बॉम्बर्स के बीच वार्षिक लेबर डे खेल के लिए रेजिना में प्रशंसकों के जमा होने के दौरान संदिग्धों की तलाश की गई. रेजिना पुलिस सेवा ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि वह संदिग्धों का पता लगाने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कई मोर्चों पर काम कर रही थी और ‘‘मोजेक स्टेडियम में फुटबॉल खेल सहित पूरे शहर में सार्वजनिक सुरक्षा के लिए अतिरिक्त संसाधनों को तैनात किया है.

मेलफोर्ट, सस्कैचेवान आरसीएमपी ने सुबह करीब सात बजे सबसे पहले अलर्ट जारी किया, इसके कुछ घंटों बाद इसका दायरा बढ़ाकर मैनिटोबा और अल्बर्टा तक कर दिया गया, क्योंकि दोनों संदिग्ध फरार थे. संदिग्धों की पहचान 31 वर्षीय डेमियन सैंडरसन और 30 वर्षीय माइल्स सैंडरसन के रूप में की गई है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट किया, ‘‘आज सास्कैचेवान में हुए हमले भीषण और हृदयविदारक हैं. मैं उन लोगों के बारे में सोच रहा हूं जिन्होंने अपने किसी प्रियजन को खो दिया है और जो घायल हो गए हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं और सभी से स्थानीय अधिकारियों की हिदायतों का पालन करने का आग्रह करते हैं.’

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: