Trending Nowशहर एवं राज्य

CG CONGRESS BREAKING : सीएम हाऊस में हुई बैठक में दावेदारों के नामों पर घंटों मंथन, नाम फाइनल प्लान भी तैयार ..

CG CONGRESS BREAKING: In the meeting held at CM House, brainstorming took place for hours on the names of the contenders, the final name plan was also ready..

रायपुर। कांग्रेस में प्रत्याशी चयन के लिए प्रदेश की चुनाव समिति की दोबारा बैठक करीब 4 घंटे चली। सीएम हाऊस में हुई बैठक में दावेदारों के नामों पर घंटों मंथन हुआ। करीब 30 सीटों पर एक नाम का पैनल तैयार किया गया है। इनमें से ज्यादातर नाम पुराने हैं। बाकी सीटों के लिए पैनल तैयार करने की कवायद चली। छानबीन समिति की बैठक 8 सितंबर को होगी। संभवत: 10 तारीख के पहले केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और पहली लिस्ट जारी हो जाएगी।

प्रदेश प्रभारी सैलजा की मौजूदगी में हुई बैठक में सीएम भूपेश बघेल और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सहित अन्य सदस्य थे। माना जा रहा है कि पहली लिस्ट में बस्तर के 8 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा सकते हैं। क्योंकि यहां एक नाम का पैनल बन चुका है। सूत्रों के मुताबिक बस्तर की तीन सीटें कांकेर, नारायणपुर, और दंतेवाड़ा को छोडक़र बाकी आठ सीटों पर एक नाम का पैनल रखा गया है। इनमें सुकमा से कवासी लखमा, बस्तर से लखेश्वर बघेल, जगदलपुर से रेखचंद जैन, केशकाल से संतराम नेताम, और पूर्व अध्यक्ष व मंत्री मोहन मरकाम को कोंडागांव सीट से अकेले नाम पैनल में रखा गया है।

कांकेर, नारायणपुर, और दंतेवाड़ा में तीन नामों का पैनल है। चर्चा है कि दंतेवाड़ा से कर्मा परिवार के ही सदस्य को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। यहां से मौजूदा विधायक देवती कर्मा की बेटी तुलिका और बेटा छबिन्द्र कर्मा टिकट के दावेदार हैं।

बताया गया कि रायपुर की दो सीटों ग्रामीण और पश्चिम को छोडक़र उत्तर और दक्षिण में पैनल बनाया गया है। चुनाव समिति की बैठक में कुछ जिलाध्यक्षों ने अपने खुद के नाम पैनल में पहले नंबर पर रखे हैं। इसको लेकर भी नाराजगी जताई गई। सीएम भूपेश बघेल ने चुनाव समिति में ऐसे जिलाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।

महासमुंद की जिलाध्यक्ष रश्मि चंद्राकर का नाम पैनल में ऊपर है। इसके खिलाफ टिकट के बाकी दावेदारों ने प्रदेश अध्यक्ष से मिलकर उनकी शिकायत की है। इसी तरह रायपुर ग्रामीण के जिलाध्यक्ष उधो वर्मा ने भी अपना नाम पैनल में ऊपर रखा है। इसको लेकर भी नाराजगी जताई गई है। न सिर्फ रायपुर-महासमुंद बल्कि सीएम के गृहजिले दुर्ग में भी इसी तरह का विवाद हो रहा है।

सूत्रों के मुताबिक सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव और बाकी मंत्रियों में रूद्रकुमार गुरू को छोडक़र बाकी नामों को अकेले पैनल में रखा गया है। रूद्रकुमार गुरू का चुनाव लडऩा तय है लेकिन उन्हें नवागढ़ अथवा मुंगेली से प्रत्याशी बनाया जाएगा। नवागढ़ में उनकी उम्मीदवारी का विरोध हो रहा है। इस वजह से यहां पैनल बना दिया गया है। चुनाव समिति के प्रमुख पांच सदस्यों ने अलग से बैठक भी की। जिसमें दावेदारों के नामों को लेकर बाकी सदस्यों से सुझाव लिए।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: