Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BIG NEWS : दिल्ली-हिमाचल दौरे से लौटे सीएम, पीएम ने क्यों की छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की तारीफ, यह भी बताया

CM returned from Delhi-Himachal tour, why PM praised Chhattisgarh’s Godhan Nyay scheme, also told

रायपुर। नीति आयोग की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की तारीफ की थी। सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि नीति आयोग की बैठक से पहले उन्होंने पीएम मोदी से भेंट की थी। इस दौरान बताया था कि गोधन न्याय योजना के जरिए 75 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है। वर्मी कम्पोस्ट का इस्तेमाल किया गया है। लघु वनोपज की खरीदी की योजना की जानकारी दी थी। नीति आयोग की बैठक में इन योजनाओं के बारे में चर्चा कर पीएम मोदी ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में अच्छा काम हो रहा है। सीएम ने कहा कि उत्तरप्रदेश की सरकार ने भी गोधन योजना को स्वीकार किया है। झारखंड में जस का तस लागू किया गया है। मध्यप्रदेश में गोबर की खरीदी शुरू होने वाली है। छत्तीसगढ़ की योजना सफल हो रही है। राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है, इसलिए छत्तीसगढ़ के स्थानीय भाजपा नेता दुविधाजनक स्थिति में हैं। नक्सलियों के शहीदी सप्ताह में रैली के सवाल पर सीएम ने कहा कि भाजपा के नेता स्मृति लोप के शिकार हो गए हैं। पहले भी रैलियां होती रही हैं। रायपुर से लोग नहीं जाते थे। अब नक्सलियों को सुरक्षा बलों ने काफी पीछे धकेल दिया है।

17 हजार करोड़ रुपए का बकाया –

सीएम ने कहा कि नीति आयोग की बैठक में उन्होंने 13 हजार करोड़ टैक्स और कोयला रायल्टी के चार हजार करोड़ बकाया राशि देने की मांग रखी। इसके अलावा आयरन ओर की रायल्टी बढ़ाने की मांग की। कॉर्गो सेवा शुरू करने पर जोर दिया, क्योंकि यहां आदिवासी भाई जो चीजें बना रहे हैं। कोदो कुटकी और रागी से बनी वस्तुओं की मांगे मध्य एशिया और यूरोपीय देशों में बहुत है। कॉर्गो से बड़ी सुविधा होगी और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। यहां जो उत्पादक हैं, उन्हें लाभ मिलेगा।

अब 10 अगस्त को जाएंगे झारखंड –

10 अगस्त को सीएम बघेल रांची जाएंगे। उन्होंने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस के उपलब्ध में झारखंड में दो दिनों का कार्यक्रम है। इसमें झारखंड के सीएम ने 9 अगस्त को बुलाया था, लेकिन यहां कार्यक्रम होने की वजह से वे 10 अगस्त को जाएंगे। इसके बाद 11 को भी स्थानीय स्तर पर कई कार्यक्रम हैं। हिमाचल प्रदेश में हुई बैठकों के बारे में सीएम ने कहा कि रविवार और सोमवार को बैठकों में शामिल हुए। वहां भाजपा सरकार के विरुद्ध एंटी इन्कमबेंसी है। कांग्रेस के पक्ष में अच्छा माहौल है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: