Trending Nowबिजनेसशहर एवं राज्य

BIG NEWS : 19 की उम्र में बनाई ₹1,000 करोड़ की संपत्ति, Zepto के को-फाउंडर कैवल्या बने देश के सबसे युवा अमीर

BIG NEWS: Zepto co-founder Kaivalya became the youngest rich man in the country, made wealth worth ₹ 1,000 crore at the age of 19

नई दिल्ली। इस दुनिया में कुछ लोग अपनी मेहनत और लगन के कारण बहुत कम उम्र में एक ऊंचाई को छू लेते हैं. ऐसे ही एक उम्र के हस्ती हैं जेप्टो के फाउंडर कैवल्या वोहरा.

क्विवक-कॉमर्स कंपनी जेप्टो के को-फाउंडर कैवल्या वोहरा देश के सबसे अमीर टीनएजर बन गए हैं. भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है. बता दें कि वोहरा के अलावा फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडे सहित कई और स्टार्ट अप फाउंडर्स भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं.

वोहरा महज 19 साल की उम्र में बने देश के सबसे अमीर युवा –

आपको जान कर हैरानी होगी कि वोहरा महज 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा भारतीय बन गए हैं. साथ ही वह देश के पहले टीनएजर हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्या वोहरा ने साल 2020 में आदित पलीचा के साथ मिलकर जेप्टो की स्थापना की थी. पिछले एक साल में इसके वैल्यूएशन में 50 फीसदी से अधिक का उछाल आई है. इसका सीधा फायदा कैवल्या वोहरा को मिला है. वहीं, इस लिस्ट में वोहरा के अलावा 20 वर्षीय अदिति पलीचा ने भी जगह बनाई है. रिपोर्ट में बताया कि 10 साल पहले, ‘रिच लिस्ट’ में देश के सबसे युवा अमीर की उम्र 37 साल थी.

बता दें कि यूनिकॉर्न फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडे (30 साल) और प्रतीक माहेश्वरी ने भी इस लिस्ट में पहली बार जगह बनाई है. रिपोर्ट के मुताबिक, पांडे और माहेश्वरी दोनों के पास 4,000 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत संपत्ति है और सबसे अमीर 1,103 व्यक्तियों की सूची में वे 399वें स्थान पर हैं. फिजिक्सवाला एक एडटेक कंपनी है, जिसकी स्थापना अलख और माहेश्वरी ने कोरोना महामारी के दौरान की थी. कंपनी ने जून में पहली बार 100 मिलियन डॉलर का फडिंग राउंड पूरा किया और इस दौरान इसकी वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर आंकी गई.

2021 के मुकाबले 62 फीसदी बढ़ी इस लिस्ट में जगह बनाने वालों की संख्या –

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 ने बताया कि 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की व्यक्तिगत संपत्ति रखने वाले भारतीयों की संख्या 2022 में पहली बार 1,100 से अधिक रही. 2021 के मुकाबले इस साल यह संख्या 96 अधिक है. पिछले पांच सालों के दौरान यह संख्या 62 फीसदी बढ़ी है.

नायका की फाल्गुनी नायर ने किरण मुजूमदार-शॉ को छोड़ा पीछे –

नायका की फाल्गुनी नायर और वेदांत फैशन के रवि मोदी भी इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुए, जिनकी कंपनियां हाल ही में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई हैं. फाल्गुनी नायर ने लिस्ट में सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला के तौर पर बायोकॉन की किरण मुजूमदार-शॉ को पीछे छोड़ दिया है.

गौतम अडानी रहे शीर्ष पर –

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. सूची के मुताबिक, गौतम अडानी 10.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: