Trending Nowशहर एवं राज्य

BIG NEWS : छत्तीसगढ़ से एक युवा वैज्ञानिक का ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट फोरम (YSF) 2022 चाइना कॉन्क्लेव में चयन

BIG NEWS : A young scientist from Chhattisgarh selected in the BRICS Young Scientist Forum (YSF) 2022 China Conclave

रायपुर। ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट फोरम पांच ब्रिक्स देशों के बीच एक प्रतिष्ठित मंच है जिसमें अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से आम सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए वैज्ञानिकों का समूह है। हर साल, प्रत्येक विषय में भारत से फोरम के लिए पांच युवा वैज्ञानिकों का चयन किया जाता है। इस वर्ष ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट्स फोरम 29 अगस्त 2022 – 1 सितंबर 2022 तक चीन की मेजबानी में हो रहा है।

अरविंद कुमार प्रजापति, वैज्ञानिक/इंजीनियर, बायो-मेडिकल टेक्नोलॉजी विंग, चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम, भारत सरकार, को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार और राष्ट्रीय उन्नत अध्ययन संस्थान (एनआईएएस) द्वारा स्थापित एक विशेषज्ञ चयन समिति द्वारा ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक मंच के लिए चुना गया है। वह बायोमेडिसिन विषय के लिए भारत से पांच वैज्ञानिकों में से एक हैं।

अरविंद छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से करीब 40 किलोमीटर दूर दूरती के रहने वाले हैं। उन्होंने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) रायपुर से बी.टेक और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास से एम.टेक किया है। वर्तमान में वह आर्थोपेडिक प्रत्यारोपण (Orthopaedic Implants) पर काम कर रहे हैं। वास्तव में, यह राज्य के लिए गर्व का क्षण है कि ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट फोरम में बायोमेडिसिन थीम से भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: