Trending Nowदेश दुनिया

अक्षय तृतीया आज: लक्ष्मी योग में लेन-देन और निवेश करना शुभ; राशि अनुसार कर सकते हैं खरीदारी, दिनभर में रहेंगे 3 मुहूर्त

कारोबार के लिहाज से 3 मई, मंगलवार को खरीदारी का महामुहूर्त रहेगा। इस दिन अक्षय तृतीया पर खरीदारी, निवेश और नई शुरुआत के लिए पूरा दिन शुभ है। इस पर्व पर ग्रह-नक्षत्रों से बन रहे पंच महायोग में की गई खरीद-फरोख्त और अन्य कार्य शुभ और मंगलकारी रहेंगे। पंडितों का कहना है कि अक्षय तृतीया स्वयं सिद्ध मुहूर्त होता है। यानी इस दिन बिना सोचे-समझे हर तरह के शुभ काम कर सकते हैं। साथ ही हर तरह की खरीदी के लिए ये दिन अबूझ मुहूर्त होता है।

ज्योतिष में गुड़ी पड़वा, अक्षय तृतीया और विजयादशमी को स्वयं सिद्ध मुहूर्त कहा गया है। इन तीन दिनों में शुभ-अशुभ समय का विचार किए बिना कोई भी काम कर सकते हैं।

लक्ष्मी योग में लेन-देन और निवेश रहेगा शुभ
पं. प्रफुल्ल भट्ट के बताते हैं कि अक्षय तृतीया पर बुध ग्रह, शुक्र की राशि यानी वृष में रहेगा और शुक्र उच्च राशि में रहेगा। ये सितारे लक्ष्मी योग बना रहे हैं। जो कि पूरे दिन रहेगा। इस शुभ योग में किए गए लेन-देन और निवेश से समृद्धि बढ़ेगी। बुध-शुक्र, व्यापार और सुख के कारक ग्रह हैं। ग्रहों की इस शुभ स्थिति में कपड़े, ज्वैलरी, भूमि-भवन, फर्नीचर, बर्तन, सुख-सुविधाओं के सामान और कीमती धातुओं की खरीदारी करना विशेष शुभ होता है

प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री रहेगी शुभ: तृतीया को जया तिथि कहते हैं। यानी सफलता देने वाली। वहीं, भूमि पुत्र मंगल देव प्रॉपर्टी के स्वामी ग्रह होते हैं। इसलिए ज्योतिषी भूमि और भवन की खरीदी-बिक्री मंगलवार को करने की सलाह देते हैं। मंगलवार को रियल एस्टेट में निवेश और जमीन की खरीदी-बिक्री से दुगना फायदा होने की संभावना बनती है। साथ ही कर्ज मुक्ति के भी योग बनते हैं।

सोना की खरीदारी शुभ और फलदायी: इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ और फलदायी माना गया है। ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए कामों का कई गुना शुभ फल मिलता है। मान्यता है कि इस दिन जो भी धातु खरीदी जाती है, वो भविष्य में खत्म नहीं होती बल्कि बढ़ती है। यही वजह है कि इस दिन सोना खरीदना शुभ माना गया है। ग्रंथों का कहना है कि इस दिन सोना खरीदने से सुख-समृद्धि बढ़ती है और घर-परिवार में सदैव खुशहाली रहती है।

राशि के अनुसार गहने, बर्तन व जेवर खरीदने का विशेष महत्व
पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सभी लोग सोना और प्रॉपर्टी खरीदी के साथ राशि के अनुसार खरीदारी भी कर सकते हैं। मेष और वृश्चिक राशि वाले लोग तांबे के बर्तन और लाल रंग के कपड़े खरीद सकते हैं।

वृष और तुला राशि वालों के लिए अमेरिकन डायमंड और चांदी की ज्वैलरी के बर्तन खरीदना शुभ रहेगा। मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए सोने के साथ ही कांसे के बर्तन और अन्य चीजें की खरीदारी सौभाग्य बढ़ाने वाली रहेगी।

धनु और मीन राशि वाले लोगों के लिए गोल्ड ज्वैलरी, पीले कपड़े और पीतल के बर्तन खरीदना शुभ रहेगा। कर्क राशि के लिए चांदी की ज्वैलरी और सिंह वालों को सोने और तांबे से बनी चीजें खरीदनी चाहिए। मकर और कुंभ राशि के लोग लोहे और फर्नीचर के सामानों के अलावा अष्टधातु से बनी चीजें खरीद सकते हैं।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: