Input your search keywords and press Enter.

मतदाता पर्चियों का वितरण 15 से 18 अप्रैल तक शराब के 814 मामलें पकड़े गए, 1329 लीटर शराब की जप्ती

  रायपुर | रायपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 2343 मतदान केन्द्रों में मतदान से संबंधित बुनियादी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसमें 14 सहायक मतदान केन्द्र भी शामिल हैं। इनमें 344 संवेदनशील मतदान केन्द्र, 44 महिलाओं के लिए, 51 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 10 दिव्यांग मतदान केन्द्र हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. आज यहा जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में चुनावी तैयारियों के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में उक्त जानकारी दी। समीक्षा बैठक में भारत निर्वाचन आयोग व्दारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री केशव कुमार पाठक व श्री चन्द्रशेखर, पुलिस प्रेक्षक श्री रंजीत मिश्रा, व्यय प्रेक्षक श्री कुमार अजीत व श्री विवेकानंद राजेन्द्र जाधवर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, नगर निगम आयुक्त श्री शिव अनंत तायल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह सहित सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
प्रेक्षकों ने चुनावी तैयारियों और सुरक्षा के संबंध में की गई व्यवस्था की जानकारी ली। समीक्षा बैठक में बताया गया कि रायपुर जिले में 17 लाख 7 हजार 761 मतदाता हैं जिन्हें आगामी 15 अप्रैल से 18 अप्रैल की बीच मतदाता पर्चियों का वितरण कर दिया जाएगा। रायपुर जिले के 425 मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग तथा 291 माईक्रो आब्जर्वर के माध्यम से नजर रखी जाएगी।
चुनाव संबंधित शिकायतों की समीक्षा में बताया गया कि शिकायत सेल के अलावा मीडिया मानिटरिंग सेल, मोबाईल के सी-विजिल एप्प नियंत्रण केन्द्र 24 घंटे 7 दिन काम कर रहे हैं। इसके माध्यम से शिकायतों का निवारण किया जा रहा है। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार से संबंधित विभिन्न अनुमतियां के लिए सुविधा वेबसाईट के माध्यम से प्राप्त 229 आवेदनों में से 198 प्रकरणों में अनुमति दी जा चुकी है।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया की मतदान के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट मशीन का वितरण 22 अप्रैल को बीटीआई शंकरनगर, शासकीय दानी स्कूल और शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार से की जाएगी। इस हेतु इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वीवीपैट मशीन की कमीशनिंग का कार्य 15 अप्रैल से किया जाएगा।
निर्वाचन में 5797 अधिकारी व कर्मचारी काम कर रहें हैं। इन्हें वोट देने की सुविधा के लिए इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (ईडीसी) जारी किए जा रहे हैं। वहीं सेना में कार्य कर रहे 399 सैनिकों को इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर पोस्टल बैलेट (ईटीपीबीएस) के माध्यम से पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जा रहे हैं। साथ ही 2050 पोस्टल बैलेट मतदाताओं के आवेदन पर जारी किए जाएंगे।
बैठक में डॉ. बसवराजु एस. ने बताया कि जिले में अवैध रुप से दीवारों पर चुनाव प्रचार हेतु लेखन, पोस्टर, बैनर व अन्य प्रचार सामग्रियों के संबंध में शासकीय संपत्तियों के 45,787 प्रकरणों में कार्रवाई करते हुए उन्हें हटाया गया है। वहीं निजी संपत्तियों में बिना अनुमति के चुनाव प्रचार के 10654 मामलों में कार्रवाई करते हुए हटाया दिया गया है।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख ने मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ जिले में अभी तक की गई प्रतिबंधात्मक कार्रवाईयों के संबंध में जानकारी दी।
गौरतलब है कि रायपुर जिले में आदर्श आचार संहिता के परिपालन में अवैध रुप से नगद राशि, प्रलोभन सामग्रियों व अस्त्र शस्त्रों के परिवहन को रोकने एवं सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए 24 चेक पाईंट में स्थैतिक निगरानी दल, 23 फ्लॉईंग स्कॉवड की टीम तथा 16 वीडियो निगरानी दल की तैनाती की गई है। कानून व्यवस्था के अंतर्गत गैर जमानती वारंट के अतंर्गत 991 प्रकरणों मे कार्रवाई की गई है। लाईसेंसी अस्त्र-शस्त्रों में 1328 जमा कराए जा चुके हैं। वहीं शराब के 814 मामलों में कार्रवाई करते हुए  1329 लीटर शराब जप्त की गई है।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *