Trending Nowशहर एवं राज्य

997 किसानों की फसल बीमा की 1 करोड़ 18 लाख बैंक कर्मी फर्जी तरीके से कर लिया आहरण

रायपुर। किसान नेता सुनील साहू ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लगभग 1 करोड़ से अधिक की राशि के फर्जीवाड़े तरीके से आहरण करने का आरोप लगाया है। सुनील साहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बैंक कर्मियों ने 997 किसानों के बीमा की राशि फर्जी तरीके से उनके खाते से निकालकर हड़प ली है।
मामला प्रदेश के सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड के जिला सहकारी केन्द्रीय मर्या. बैंक भैयाथान शाखा का है। जहां वर्ष 2018-19 व 2019-20 में इलाके के 997 किसानों को फसल बीमा योजनान्तर्गत केन्द्र सरकार द्वारा 1 करोड़ 18 लाख रूपये की राशि दी गई थी किन्तु यह राशि किसानों को न देकर बैंक – कर्मियों ने डकार ली जिसकी शिकायत किसान नेता व जनपद सदस्य सुनील साहू ने कलेक्टर सूरजपुर को ज्ञापन सौंपकर मामले कि निष्पक्ष जांचकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए राशि भुगतान सुनिश्चित कराने की मांग की थी। तमाम शिकायतों के बावजूद कोई कार्रवाई न होता देख किसान नेता सुनील साहू न के नेतृत्व में क्षेत्र के किसानों ने एक बड़ा आंदोलन किया था तदोपरांत कलेक्टर के निर्देश पर जांच दल गठित कर प्रकरण की जांच कराई गई। जांच में बैंक कर्मियों की संलिप्तता पाए जाने पर शाखा प्रबंधक सहित 4 बैंक कर्मियों के विरुद्ध धारा 420, 120-क्च, 467, 468, 471, 34 के तहत अपराधिक प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया गया। किन्तु मामले में पीडि़त किसानों के फसल बीमा राशि की भुगतान आज तक नहीं हो सका है।

भेंट मुलाकात कार्यक्रम में किसान नेता साहू के नेतृत्व में किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर फर्जीवाड़े की जानकारी देते हुए बीमा राशि के भुगतान की मांग की गई थी जिस पर मुख्यमंत्री ने भुगतान का भरोसा दिलाया था लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही होती दिखाई नहीं दे रही है। इस पूरे मांमले की निष्पक्ष जांच व राशि भुगतान को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय व केन्द्रीय सहकारिता मंत्री को पत्राचार कर बीमा राशि के भुगतान की मांग की गई।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: